Dastak Hindustan

किसानों के लिए लांच किया गया नया पोर्टल, ऐसे कर सकेंगे प्रयोग

नई दिल्ली :- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसान ऋण पोर्टल (केआरपी) को लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल को कई सरकारी विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है और यह किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के अंतर्गत क्रेडिट सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान डेटा, लोन वितरण की जानकारी, ब्याज सहायता और योजना की प्रगति के बारे में जानकारी देगा।

क्या है पूरा प्लान:

केसीसी ऋण खाताधारकों से जुड़ी जानकारियां अब किसान ऋण पोर्टल पर आसानी से व्यापक रूप में उपलब्ध होंगी। यह सुविधा पहले नहीं थी। इसके साथ ही सभी केसीसी खाताधारकों का सत्यापन आधार के जरिए किया जाएगा। इससे पात्र किसानों को ऋण सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी। इंटरेस्ट सब्वेंशन दावों का भुगतान इस पोर्टल के माध्यम से सीधे लाभार्थी तक पहुंचाने की योजना है। वहीं, सरकार इस पोर्टल के माध्यम से योजना के लाभार्थियों और चूक गए किसानों का आकलन कर सकेगी।

इसके साथ ही “घर घर केसीसी अभियान” की शुरुआत की गई है। यह भारत में सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना का लाभ प्रदान करने वाला एक महत्वाकांक्षी अभियान है। इस अभियान का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक किसान को ऋण सुविधाओं तक निर्बाध पहुंच प्राप्त हो जिससे उनके कृषि कार्य निर्बाध रूप से संचालित हो सकें।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *