Dastak Hindustan

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले, अमेरिका में ‘नमो’ नम:

नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर होंगे। न्यूयॉर्क से लेकर वाशिंगटन तक इस दौरे को लेकर अमेरिकी प्रशासन एवं प्रवासी भारतीयों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। पीएम मोदी के इस दौरे को ऐतिहासिक बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही है। भारत-अमेरिका के रिश्ते नए दौर में जाने और दोनों देशों की दोस्ती नई बुलंदियों पर छू रही है, इसे दर्शाने के लिए वाशिंगटन सहित कई शहरों में प्रवासी भारतीयों की ओर से एकता मार्च निकाला जा रहा है। अमेरिका में प्रधानमंत्री की भव्य स्वागत की तैयारी की जा रही है।

20 शहरों में निकाला एकता मार्च

भारत-अमेरिका की परवान चढ़ती दोस्ती को बयां करने के लिए न्यूयॉर्क सहित 20 शहरों में एकता मार्च का आयोजन हो रहा है। भारतीय मूल के लोग रैलियों में ‘मोदी मोदी’, ‘वंदे मातरम’ और ‘वंदे अमेरिका’ के नारे लग रहे हैं। एकता मार्च में शामिल भारतीय-अमेरिका मूल के रमेश आणम रेड्डी ने कहा, ‘हम सभी यहां पर आए हैं। वाशिंगटन डीसी, मेरीलैंड एवं आस-पास के सभी शहरों में एकता दिवस रैली निकाली जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हमारे लिए गर्व का क्षण है।’

हो रहे 25 सांस्कृतिक कार्यक्रम 

 

एक दूसरे भारतीय अमेरिकी राज भंसाली ने कहा, ‘मैं यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने आया हूं। यहां प्रवासी भारतीयों से जुड़कर अच्छा महसूस हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी यात्रा पर राष्ट्रपति बाइडेन से मिलेंगे जो कि हमारे लिए गर्व की बात होगी। पीएम मोदी के सम्मान में करीब 25 सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन हो रहे हैं।

खास है इस बार का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह अमेरिका दौरा कई मायनों में खास एवं ऐतिहासिक है। नरेंद्र मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री हैं जो राजकीय निमंत्रण पर अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। अपने नौ साल के कार्यकाल में उनका यह आंठवा अमेरिका दौरा लेकिन पहली राजकीय यात्रा है। इससे पहले प्रधानमंत्री रहते हुए मनमोहन सिंह अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए थे। इस यात्रा के दौरान कई रक्षा समझौतों पर डील हो सकती है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *