Dastak Hindustan

मुख्यमंत्री गहलोत – ‘ राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में आई तो वह सूक्ष्म सिंचाई पर देंगे जोर ‘

जयपुर (राजस्थान):-  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा किसानों की आय दोगुनी करने की बात करना आसान है। पिछले पांच साल में भारत सरकार को बताना चाहिए कि किस दिशा में कदम उठाए गए हैं।

सूक्ष्म सिंचाई पर जोर देंगे

गहलोत ने कहा कि अगर राजस्थान में कांग्रेस पार्टी  सत्ता में वापस आती है तो वह सूक्ष्म सिंचाई पर जोर देंगे। हम एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं। हम किसानों को अच्छे बीज और अच्छी खाद दे रहे हैं। अगर हमारी सरकार सत्ता में आती है तो हम सूक्ष्म सिंचाई पर जोर देंगे।

2022 में एसबीआई रिसर्च द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला

2022 में सीबीआई रिसर्च के द्वारा अध्ययन से पता चला 2017-18 से 2021-22 तक कुछ राज्यों में कुछ फसलों के लिए किसानों की आय दोगुनी हो गई है। अध्ययन से पता चलता है कि महाराष्ट्र में सोयाबीन किसानों और कर्नाटक में कपास की आय इस अवधि के दौरान दोगुनी हो गई, जबकि अन्य सभी मामलों में यह 1.3 -1.7 गुना बढ़ी।

किसानों की आय में परिवर्तन का विश्लेषण किया

राज्यों में एसबीआई के कृषि पोर्टफोलियो के प्राथमिक आंकड़ों पर आधारित था जिसमें कृषि प्रधान शाखाओं से विभिन्न फसलों के दानेदार डेटा शामिल थे और पिछले पांच वर्षों में किसानों की आय में परिवर्तन का विश्लेषण किया गया था।

समिति ने सितंबर, 2018 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी

समिति ने सितंबर 2018 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की रणनीति शामिल थी।भारत सरकार ने 2016 में “किसानों की आय दोगुनी करने” (DFI) से संबंधित मुद्दों की जांच करने और इसे प्राप्त करने के लिए रणनीतियों की सिफारिश करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया था।

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *