Dastak Hindustan

₹150 करोड़ की लागत से होगा गुजरात के बेट द्वारका का विकास

गांधीनगर (गुजरात):- पर्यटन के क्षेत्र में गुजरात में पिछले कई सालों में कई विकास हुए हैं, जिनकी वजह से इसका नाम वैश्विक स्तर पर रोशन हो चुका है। हाल ही में 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़े ही धुमधाम से मनायी गयी। क्यों न गुजरात में श्रीकृष्ण से ही जुड़े किसी ऐसी जगह के बारे में बात की जाए जिसका विकास कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है। जी नहीं, हम श्रीकृष्ण के राज्य द्वारका के बारे में आज बात नहीं कर रहे हैं।

हम बात करने वाले हैं श्रीकृष्ण के निवास बेट द्वारका के बारे में। हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु गुजरात के इस छोटे से द्वीप बेट द्वारका आते रहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने बेट द्वारका के सुन्दरीकरण और विकास कार्यों पर ध्यान देने का फैसला लिया है।

बता दें, इस साल के शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की मुख्य भूमि से बेट द्वारका को जोड़ने वाली सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया था जो भारत की सबसे लंबी केबल ब्रिज है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार बेट द्वारका का विकास 3 चरणों में किया जाएगा। इसके पहले चरण के लिए ₹150 करोड़ आवंटित किये गये हैं।

इन तीनों चरणओं में द्वारकाधीश मंदिर परिसर, उसके आसपास का इलाका और समुद्रतटिय क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में किये गये दावे के अनुसार गुजरात के पर्यटन विभाग ने अहमदाबाद की एक जानी-मानी कंपनी को बेट द्वारका के विश्वस्तरीय विकास का मास्टर प्लान बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *