Dastak Hindustan

अब जोमैटो और स्विग्गी पार्टनर वाइन भी करेंगे होम डिलीवर

नई दिल्ली: ऑनलाईन डिलीवरी पार्टनर और ई-कॉमर्स कंपनी स्विगी, बिग बास्केट और जोमैटो जल्द कम अल्कोहल वाले ड्रिंक आपको घर में डिलीवर करेंगे, जिसमें बीयर, वाइन और लिकर शामिल हैं। इस बात की एक रिपोर्ट सामने आई है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा और केरला में इस तरह की डिलीवरी होने जा रही है। गौरतलब है कि अधिकारी इसे लेकर ऑउटलेट में उपस्थित माल के तहत डिलीवर करने को लेकर विचार कर रहे हैं। लेकिन इस बीच गौर करने वाली बात ये है कि ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी अल्कोहल की सप्लाई ऑनलाइन डिलीवरी पार्टनर करते आ रहे हैं। यही नहीं इन राज्यों में 20 से 30 फीसदी की वृद्धि भी हुई है।

रिपोर्ट में कंपनी के कार्यकरी अधिकारी ने बताया है कि इस तरह से डिलीवरी महानगरों में करने से जनसंख्या के बड़े वर्ग को छुने की मंशा ऑनलाइन डिलीवरी पार्टनर की है, इसके साथ बदलते प्रोफाइल को ध्यान में रखते हुए अब खाने के साथ भारी अल्कोहल भी ग्राहकों की डिमांड के तहत उन्हें भेजेंगे। वहीं, महिलाओं और बुजुर्ग लोग भी पारंपरिक लिकर और शॉप पर गलत अनुभव प्राप्त करते हैं, ये ध्यान रखते हुए ऑनलाइन पार्टनर उन्हें सर्व करेंगे। वैसे महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों ने पारंपरिक शराब की दुकानों और दुकान के सामने से खरीदारी को हरी झंडी दिखा दी है।

स्विगी के कॉर्पोरेट मामलों से जुड़े उपाध्यक्ष दिनकर वशिष्ठ के जरिए सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि इस तरह से ऑनलाइन मॉडल लेनदेन रिकॉर्ड दर्ज करेगा, इसके साथ उम्र वेरिफाई और जिससे ये पता चल पाएगा कि अगले बंदे में किस तरह से और कितनी लिमिट है। इसके आगे ऑनलाइन टेक नियंत्रक और एक्साइज जरूरतों, इसके साथ समय भी ध्यान रखेंगे कि ये डिलिवरी ड्राई डे और जोनल डिलीवरी गाइडलाइंस के अंर्तगत ही हो।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 से 30 फीसदी बढ़ोतरी

लिकर की डिलीवरी कोविड-19 के दैरान हुए लॉकडाउन में महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम में इसकी डिलीवरी की अनुमति थी, लेकिन कुछ पाबंदियां जरूर थी। रिपोर्ट की मानें तो रिटेल इंडस्ट्री कार्यकारी ने कहा कि ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 से 30 फीसदी बढ़ोतरी की है।

बीर कैफे के राहुल सिंह, मुख्य कार्यकारी ने बात करते हुए कहा कि लिकर के ऑनलाइन होम डिलीवरी अनुमति दें, राज्यों में ग्राहकों की इसकी सुविधा मिले, जिससे आर्थिक ग्रोथ भी होगी और वैश्विक ट्रेंड भी साथ चलेगी, जबकि जिम्मेदार और नियंत्रक तौर पर अल्कोहल का वितरण हो सके।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *