Dastak Hindustan

इस तरह से अपने मोबाइल को वायरस से करें प्रोटेक्ट

नई दिल्ली :- स्मार्टफोन में कई बार वायरस आ जाते हैं। ये वायरस या मैलवेयर आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। ये आपके फोन से डेटा चुरा सकते हैं। कई बार हैकर्स भी आपके डिवाइस में मैलवेयर डाल सकते हैं। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी स्मार्टफोन में वायरस आ जाते हैं। अगर आपके फोन में एंटीवायरस है तो वह आपको अलर्ट देता है लेकिन ज्यादातर लोगों के स्मार्टफोन में एंटीवायरस नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना एंटीवायरस के भी मोबाइल में से वायरस का सफाया कर सकते हैं।

ऐसे पता करें फोन में वायरस है या नहीं

मैलवेयर को फोन से हटाना बेहद जरूरी है क्योंकि ये आपकी जानकारी चुराते हैं और आपके डिवाइस को भी नुकसान पहुंचाते हैं। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके फोन में वायरस है या नहीं। अगर मोबाइल में वायरस घुस जाता है तो कुछ संकेत मिलने लगते हैं जैसे Google ने आपको आपके अकाउंट से साइन आउट कर दिया हो। गूगल इसके जरिए आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने की कोशिश करता है। इसके अलावा अगर आपको आपके फोन में अगर कोई अजीब-सा साइन मिलता है या फिर कोई पॉप-अप मिलता है जो हटने का नाम ही नहीं ले रहा है तो तो समझ जाइए कि आपके फोन में कोई मैलवेयर है।

गूगल प्ले प्रोटेक्ट ऑन करें

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके मोबाइल में Google Play Protect ऑन हो। इसके बाद गूगल प्लेस्टोर ओपन करें। इसके बाद सबसे ऊपर राइट साइड प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। इसके बाद Play Protect पर टैप करें और सेटिंग्स पर टैप करें। स्कैन ऐप्स को Play Protect के साथ ऑन और क्लोज करें।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *