Dastak Hindustan

सर्च इंजन गूगल ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर एक विशेष डूडल किया जारी

नई दिल्ली :- सर्च इंजन गूगल ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर एक विशेष डूडल जारी किया है, जिसमें एनालॉग टीवी के दौर से स्मार्टफोन के दौर में पहुंचने के देश में हुए बदलाव को दर्शाया गया है। एक रचनात्मक कलाकृति के माध्यम से बताया गया है कि कैसे बीते दशकों में गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले औपचारिक परेड को स्क्रीन पर देखने का अंदाज बदला। भारत 1947 में स्वतंत्र हुआ और 26 जनवरी, 1950 को एक गणतंत्र बना।

 

कैथोड रे ट्यूब वाले बड़े टीवी सेट से लेकर छोटे टीवी और अंततः स्मार्टफोन तक, इन वर्षों में भारत में बहुत कुछ बदल गया है। डूडल में दो टीवी सेट और एक मोबाइल फोन को दर्शाया गया है, जिसमें पहलs एनालॉग टेलीविजन सेट के बाएं हिस्से पर ‘जी’ अक्षर है, और सेट की स्क्रीन ‘गूगल’ के दो ‘ओ’ बनाती हैं।

 

गूगल लोगो के शेष तीन अक्षर ‘जी’, ‘एल’ और ‘ई’ उस क्रम में रखे मोबाइल हैंडसेट की स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं। पहले टीवी स्क्रीन पर परेड के दृश्यों को काले और सफेद रंग में दिखाया गया है, जबकि दूसरे में ऊंट का एक दल दिखाया गया है, जो प्रौद्योगिकी में बदलाव को दर्शाता है।

गूगल के अनुसार, “यह डूडल भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए जारी किया गया है, जो 1950 में उस दिन की याद दिलाता है जब भारत के संविधान को अपनाया गया था और राष्ट्र ने खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक राज्य घोषित किया था।”

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *