Dastak Hindustan

लाल सागर में हो रहे हमलों के कारण वैश्विक व्यापार हो रहा प्रभावित

नई दिल्ली :- संयुक्त राष्ट्र व्यापार निकाय ने गुरुवार को चेतावनी दी कि लाल सागर में हमलों, यूक्रेन में युद्ध और पनामा नहर में कम जल स्तर से वैश्विक व्यापार बाधित हो रहा है। यूएनसीटीएडी के नाम से जाने जाने वाले व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में एक व्यापार विशेषज्ञ जान हॉफमैन ने चेतावनी दी कि शिपिंग लागत पहले ही बढ़ चुकी है और ऊर्जा व खाद्य लागत प्रभावित हो रही है, जिससे मुद्रास्फीति का खतरा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “चूंकि लाल सागर में जहाजों पर यमन के हूती विद्रोहियों की ओर से नवंबर में हमले शुरू हुए इसलिए शिपिंग उद्योग के प्रमुख खिलाड़ियों ने अस्थायी रूप से मिस्र के स्वेज नहर का उपयोग करना बंद कर दिया है, जो भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण जलमार्ग है। यह एशिया व यूरोप के बीच ऊर्जा-कार्गो के हस्तांतरण के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है।

 

हॉफमैन ने कहा कि स्वेज नहर ने 2023 में वैश्विक व्यापार का 12 प्रतिशत से 15 प्रतिशत संभाला, लेकिन यूएनसीटीएडी का अनुमान है कि पिछले दो महीनों में जलमार्ग से गुजरने वाले व्यापार की मात्रा में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 

अमेरिका और ब्रिटेन के जवाब के बावजूद हूती विद्रोहियों के हमले जारी

 

नवंबर के बाद से, ईरान समर्थित हूती ने स्वेज नहर की ओर जाने वाले जलमार्गों के माध्यम से शिपिंग पर कम से कम 34 हमले किए हैं। हूती एक शिया विद्रोही समूह है जो 2015 से यमन की निर्वासित सरकार का समर्थन करने वाले सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ युद्ध में है और फिलिस्तीनियों का समर्थन करता है। इसने इजरायल-हमास युद्ध समाप्त होने तक हमला जारी रखने की कसम खाई है। अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती ठिकानों के खिलाफ हमलों के साथ जवाब दिया है, लेकिन विद्रोहियों ने अपने हमले जारी रखे हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *