Dastak Hindustan

शिक्षा का व्‍यापक प्रसार हो ताकि बेटा एवं बेटी में भेद खत्‍म हो- सुधांशु शेखर शर्मा 

सोनभद्र (उत्तर प्रदेश):- सोनभद्र राष्‍ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह के निर्देश के क्रम में जिला प्रोवेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा के नेतृत्व में जनपद के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी थीम थी बेटी जहां खुशियां वहां। कार्यक्रम में बेटा और बेटी में भेद मिटाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया गया व सुझाव भी लिए गए।

डायट परिसर रावर्टसगंज मे आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम मे राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए शिक्षा पर विशेष बल देने को प्रेरित किया गया।

संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक एवं गायत्री दुबे ने उपस्थित बालिकाओं एवं महिलाओं को हर स्तर पर स्वयं को मजबूती के साथ खड़ा रहने को प्रेरित किया साथ ही कहा की बेटियों एवं महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए जिससे कि किसी भी स्तर पर उनका शोषण न किया जा सके साथ ही आगे बढ़ने हेतु बेटियों एवं महिलाओं को हर संभव मदद प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रा अर्चना से पूछा कि आप ने आगे बढ़ने की दिशा में किन किन समस्याओं का सामना किया है। उक्त प्रश्न के उत्तर में छात्रा द्वारा अवगत कराया गया कि वह बहुत भाग्यशाली रही हैं कि परिवार के सहयोग से आगे बढ़ने की स्वतंत्रता उसे प्रदान की गई है, किंतु अभी भी बहुत सी छात्राएं ऐसी हैं जिन्हें उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने में अनेक प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

कार्यक्रम को संचालित करते हुए ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे द्वारा बताया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष महिला कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं एवं महिलाओं को सुरक्षा सम्मान एवं स्वयं बल प्रदान करना होता है। कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक, गायत्री दुबे,ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे, वन स्टाप सेन्टर से उमा चतुर्वेदी परामर्शदाता,तनु सिंह,निधी आदि उपस्थित रहे।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *