Dastak Hindustan

यूपी में वॉक-इन इंटरव्यू के जरिए 749 डॉक्टरों की नियुक्ति

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):- यूपी स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को देखते हुए अपनी नियमित भर्ती प्रक्रिया के अलावा वॉक-इन इंटरव्यू के माध्यम से 749 और डॉक्टरों की भर्ती की है।

सप्ताह भर चले साक्षात्कार में कुल 393 एमबीबीएस और 356 विशेषज्ञों को संविदा नौकरियों के लिए चुना गया। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ये डॉक्टर जरूरत और रिक्तियों के अनुसार विभिन्न सरकारी अस्पतालों में काम करेंगे।

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार राज्य के विभिन्न जिलों के अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं में डॉक्टरों के 6,000 से अधिक पद खाली हैं।

कुल 4,322 एमबीबीएस और 767 विशेषज्ञ डॉक्टरों ने साक्षात्कार दिया। चयनित लोगों को एक सप्ताह के भीतर संबंधित स्वास्थ्य सुविधाओं में शामिल होने के लिए कहा गया।

प्रमुख सचिव (चिकित्सा स्वास्थ्य) पार्थ सारथी सेन शर्मा ने कहा, “इन डॉक्टरों की पोस्टिंग की योजना स्वास्थ्य सुविधाओं पर रोगीभार के आधार पर बनाई गई थी। कम डॉक्टरों वाले अस्पतालों को पोस्टिंग में प्राथमिकता दी गई।”

चयनित डॉक्टरों में 84 आर्थोपेडिक सर्जन थे, जो राज्य भर में स्थापित किए जा रहे ट्रॉमा सेंटरों को चलाने में भी मदद करेंगे।

वहीं, 55 सामान्य सर्जन, 59 स्त्री रोग विशेषज्ञ, 32 बाल रोग विशेषज्ञ, 26 रोगविज्ञानी, 17 नेत्र रोग विशेषज्ञ, 22 ईएनटी विशेषज्ञ, 16 चिकित्सक, चार त्वचा विशेषज्ञ, एक न्यूरो-सर्जन, दो प्लास्टिक सर्जन, सात एनेस्थेटिस्ट, एक त्वचा विशेषज्ञ और एक रेडियोथेरेपी विशेषज्ञ थे।

साक्षात्कार के आधार पर ग्रेड ए जिलों में एमबीबीएस डॉक्टरों और विशेषज्ञों को 50,000 रुपये और 80,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *