Dastak Hindustan

लोकसभा की कार्यवाही 20 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई

नई दिल्ली:-  नये भवन में शुरू होने के कुछ ही पलों बाद आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गयी। राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को संसद के नये भवन में शुरू होने के कुछ ही पलों बाद आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गयी। वहीं लोकसभा की कार्यवाही 20 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई।

नये संसद भवन में उच्च सदन की पहली बैठक की शुरुआत राष्ट्रगान की धुन बजाये जाने के साथ हुई। लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को नये संसद भवन में आरंभ हुई और इसके साथ ही भारत के संसदीय इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हुआ।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों- अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी तथा अन्य नेताओं के साथ पुरानी इमारत से निकलकर नए संसद भवन में पहुंचे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही के पहले दिन की शुरुआत करते हुए सदस्यों से आग्रह किया कि वे लोगों के मुद्दे उठाकर संसदीय बहस का एक नया मानक स्थापित करें।

उन्होंने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं भी दीं और नये संसद भवन के निर्माण की पहल को एक ऐतिहासिक घटना करार दिया। बिरला ने उन नेताओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया है और भारत को अपना संविधान दिया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद के पुराने भवन को ‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाएगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *