Dastak Hindustan

नर्मदा नदी में जलस्तर बढ़ने से 12 लोगों को रेस्क्यू किया गया

वडोदरा (गुजरात):- नर्मदा नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद सेना और ग्रामीणों ने बरकल गांव के व्यास बेट में 12 लोगों को रेस्क्यू किया। भारी बारिश और जलभराव के कारण बचाव अभियान आवश्यक हो गया था, इसमें 16 सितंबर से लोग फंसे हुए थे। बचाव अभियान 17 सितंबर को हुआ और अधिकारी अभी भी तैयार हैं क्योंकि गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति और तेजी से बढ़ते पानी ने शुरू में रविवार को बचाव प्रयासों को विफल कर दिया।

अहमदाबाद में रविवार शाम छह बजे तक 12 घंटे की अवधि में 76 मिमी बारिश दर्ज की गई जिससे शहर के कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर यातायात के लिए अंडरपास को बंद कर दिया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, अरावली, महिसागर, बनासकांठा और साबरकांठा जिलों में मंगलवार सुबह तक अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मध्य प्रदेश में जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध (एसएसडी) से भारी मात्रा में पानी नर्मदा नदी में छोड़े जाने से नर्मदा जिले के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। सरदार सरोवर बांध इस मानसून में पहली बार रविवार सुबह 138.68 मीटर के पूर्ण भंडारण स्तर (एफआरएल) पर पहुंच गया।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *