Dastak Hindustan

भारत मंडपम के बाद देखें ‘यशोभूमि’ की 10 खूबसूरत तस्वीर

नई दिल्लीः- प्रधानमंत्री मोदी 17 सितबंर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि को देश को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही पीएम द्वारका सेक्टर 21 से द्वारका सेक्टर 25 में एक नए मेट्रो स्टेशन तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का विस्तार करेंगे।

भारत के पहले इंटरनेशनल कन्वेशन एडं एक्सपो सेंटर (IICC) दुनिया का सबसे बड़ा एमआईसी (MICE) होगा। जहां मिटिंग रूम, इनिशिएटिव्स, कॉन्फ्रेंस और एक्जीबीजिशन हॉल्स की सुविधा होगी।

मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक यशोभूमि को 1.8 लाख स्क्वायर मीटर से ज्यादा जगह में बनाया गया है।

कन्वेशन सेंटर में 15 कन्वेशन रूम होंगे। जिसमें, ऑडिटोरियम, 13 मीटिंग रुम होंगे। जिसकी क्षमता 11 हजार लोगों की है।मेन ऑडिटोरियम में 6000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही यशोभूमि की डिजाइनिंग काफी खास है। यहां पर लकड़ी की फर्श है।

वहीं यशोभूमि के ग्रैंड बॉलरूम में 25,00 लोगों की बैठक की क्षमता है। यहां खुला एरिया भी है जहां 500 लोग बैठ सकते हैं।कन्वेंशन हॉल कुल में 13 सिंटिंग रूम हैं। जिनमें बैठने की उचित व्यवस्था की गई है। यहां एक साथ हजारों लोग बैठ सकते हैं।

यशोभूमि दुनिया का सबसे बड़े एक्जीबिशन हॉलों में से एक है। जो 1.07 लाख स्क्वायर फुट में फैला हुआ है।यशोभूमि में मीडिया रूम, वीवीआईपी लाउंज, क्लॉक सुविधाएं समेत अनेक लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये बिजनेस कार्यक्रमों की मेजबानी भी करेगा।

यशोभूमि के ऑडिटोरियम में सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का सिटिंग सिस्टम लगा है। साथ ही ये विदेशी मेहमानों की लग्जरी अनुभव देगा। 17 सितबंर को पीएम मोदी द्वारक सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे जिससे यशोभूमि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से कनेक्ट हो जाएगी।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *