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भारत सरकार ने आज दूरसंचार विभाग की सेवाओं के सुधारों के लिए जारी किये कई आदेश

दिल्ली ब्यूरो :- दूरसंचार विभाग, भारत सरकार ने आज केवाईसी प्रक्रियाओं को सरल बनाने और आधार आधारित ई-केवाईसी, स्व-केवाईसी और ओटीपी आधारित मोबाइल कनेक्शन को प्रीपेड से पोस्टपेड और इसके विपरीत में दूरसंचार सुधारों की शुरुआत करने के लिए कई आदेश जारी किए

जैसा कि हाल ही में संचार मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा। “दूरसंचार सुधारों का उद्देश्य वंचित वर्ग के लिए विश्व स्तरीय इंटरनेट और टेली-कनेक्टिविटी प्रदान करना है।” इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार ने आज केवाईसी प्रक्रियाओं को सरल बनाने और इस तरह 15.09.2021 को मंत्रिमंडल द्वारा घोषित दूरसंचार सुधारों की शुरुआत करने के लिए कई आदेश जारी किए।

वर्तमान में, एक ग्राहक को केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसमें नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करने या प्रीपेड से पोस्टपेड या इसके विपरीत मोबाइल कनेक्शन के रूपांतरण के प्रमाण के रूप में पहचान और पते के मूल दस्तावेजों के साथ बिक्री के बिंदु पर जाना पड़ता है।

हाल के दिनों में ऑनलाइन सेवा वितरण एक स्वीकार्य मानदंड बन गया है और अधिकांश ग्राहक सेवाओं को ओटीपी प्रमाणीकरण के साथ इंटरनेट के माध्यम से पेश किया जा रहा है। ग्राहकों की सुविधा और व्यवसाय करने में आसानी के लिए COVID युग में संपर्क रहित सेवाओं को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

आधार का उपयोग होने की स्थिति में ग्राहक की सहमति अनिवार्य कर दी गई हैऔर जनसांख्यिकीय विवरण यूआईडीएआई से इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त किए जा रहे हैं।

तदनुसार, संपर्क रहित, ग्राहक केंद्रित और सुरक्षित केवाईसी प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए दूरसंचार विभाग द्वारा तत्काल कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित आदेश जारी किए गए हैं: –

(i)आधार आधारित ई-केवाईसी

नया मोबाइल जारी करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया हैसम्बन्ध। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से रु। 1/- यूआईडीएआई द्वारा प्रति ग्राहक प्रमाणीकरण। यह एक पूर्ण पेपरलेस और डिजिटल प्रक्रिया है जिसमें ग्राहक की तस्वीर के साथ जनसांख्यिकीय विवरण यूआईडीएआई से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) द्वारा ऑनलाइन प्राप्त किया जाता है।

(ii) स्व-केवाईसीइस

इस प्रक्रिया में ग्राहकों को मोबाइल कनेक्शन जारी करने का कार्य एक के माध्यम से किया जाता हैऐप/पोर्टल आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया जिसमें ग्राहक मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है ।

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