Dastak Hindustan

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा

अमेरिका :- अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन ने वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया। प्रथम महिला और प्रधानमंत्री अमेरिका और भारत के छात्रों से मिल रहे हैं जो दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण उद्योगों में सफल होने के लिए कौशल सीख रहे हैं।

मोदी और जिल बिडेन दोनों ने नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा आयोजित स्किलिंग फॉर फ्यूचर कार्यक्रम में भाग लिया। कनाडा ने 1,11,000 से अधिक एक्सप्रेस प्रवेश निमंत्रण जारी किए!

बिडेन ने कार्यक्रम में कहा‌ कि हमारे विश्वविद्यालय एक साथ साझेदारी कर रहे हैं, अनुसंधान का नेतृत्व कर रहे हैं, प्रशिक्षुता और इंटर्नशिप का निर्माण कर रहे हैं जो समुद्र तक फैली हुई है।” और जैसा कि हमने यहां देखा है, दोनों देशों के छात्र एक-दूसरे के साथ सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं, खोज कर रहे हैं। वे लोग बनना चाहते हैं और साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया का निर्माण करना चाहते हैं।

नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम के मौके पर बात करते हुए जिल बाइडेन ने कहा, हमारा राष्ट्र (भारत-US) सभी के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ, अधिक समृद्ध भविष्य बना सकता हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए भारत और अमेरिका को युवाओं में निवेश करने की जरूरत है। ये युवा फ्युचर है।

अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने एजुकेशन पर बात करते हुए कहा, ये बाइडेन एजुकेशन पाथ है।‌‌‌ यहां फ्री, हाई क्वालिटी एजुकेशन शुरू होती है। यहां के हाई स्कूल का अनुभव छात्रों को भविष्य में अगले कदमों के लिए तैयार करता है। अमेरिका और भारत की साझेदारी गहरी है। हम मिलकर ग्लोबल चैलेंज से निपटते हैं। हम चाहते है कि सभी भारतीयों को एजुकेशन मिले विशेष रूप से लड़कियों को एजुकेशन हासिल करने और कौशल हासिल करने का अवसर मिले जिसकी उन्हें आवश्यकता है।

इससे पहले दिन में उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व किया। हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी भी इस योग कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *