Dastak Hindustan

कालका से शिमला तक दौड़ी पैनोरमिक कोच वाली ट्रेन, पहले दिन का ट्रायल रहा सफल

श्रीनगर (जम्मू कश्मीर):- कालका से शिमला तक दौड़ी पैनोरमिक कोच वाली ट्रेन, पहले दिन का ट्रायल रहा सफल। मंगलवार को 4 नए कोच का ट्रायल कालका से शिमला के बीच किया गया। इस दौरान अलग-अलग स्पीड पर कोच का ट्रायल किया गया। ट्रायल प्रक्रिया के दौरान रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम ने सभी पहलुओं पर गौर किया और इस दौरान रेल मार्ग पर बीच-बीच रुककर और ट्रैक व तीखे मोड़ों का अध्ययन करते हुए टीम ने ट्रायल किया। ट्रायल के लिए ट्रेन सुबह करीब 8 बजे कालका से रवाना हुई थी और दोपहर 2.15 बजे शिमला पहुंची।

पैनोरमिक विस्ताडोम कोच को कपूरथला में तैयार किया गया है। ट्रेन दिखने में भी बेहद खूबसूरत है। ट्रेन में लगी बड़ी-बड़ी खिड़कियां पहाड़ों के दीदार को और भी खूबसूरत बना रही हैं। इसके अलावा पैनोरमिक विस्ताडोम कोर्ट को साउंड प्रूफ बनाया गया है। बाहर का शोर उसके अंदर सुनाई नहीं देता। साथ ही कोच में एयर ब्रेक की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा एलईडी लाइटों से लैस कोर्ट स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है। पैरानोमिक विंडो में लगे शीशे छत तक लगे हुए हैं। इससे बाहर का नजारा और खूबसूरत दिख रहा है।

पैनोरमिक विस्ताडोम एसी कोच साउंड प्रूफ हैं। बाहर का शोर कोच के भीतर नहीं सुनाई देता। पहली बार कोच में एयर ब्रेक दी गई है। एलईडी लाइटों से लैस कोच स्टेनलेस स्टील से तैयार किए गए हैं। पैनारोमिक विंडो में शीशे छत तक लगे हैं, जिससे बाहर के नजारे साफ दिखते हैं। सीटें सुविधाजनक हैं। सुरक्षा के लिए सीसीटीसी कैमरे लगे है।

इस तरह की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *