Dastak Hindustan

आत्मनिर्भर भारत पर संगोष्ठी में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, युद्ध में आया नया योद्धा

नई दिल्ली :- आत्मनिर्भर भारत’ पर संगोष्ठी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज जब तकनीक का नाम नया योद्धा युद्ध में आया है, तब हमें कहीं और आगे बड़ा सोचने की आवश्यकता है। हमें क्षितिज से परे सैन्य साजो-सामान के क्षेत्रों में भी आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की आवश्यकता है। जितने महत्वपूर्ण हमारे सैनिकों का शौर्य और प्रदर्शन है, उतने ही महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म, उपकरण और नई-नई तकनीकें भी हैं।

उन्होंने कहा, “कुछ दशक पहले, ‘आजादी’ का मतलब विदेशी शासकों और औपनिवेशिक शासन से छुटकारा पाना था। ‘आजादी’ का मतलब राजनीतिक सत्ता हासिल करना था।” मंत्री ने यहां नौसेना नवोन्मेष और स्वदेशीकरण संगठन संगोष्ठी में अपने भाषण में कहा, “हालांकि, आज स्वतंत्रता की परिभाषा में ‘आत्मनिर्भरता’ का एक आयाम जोड़ा गया है।”

रक्षा मंत्री ने देश की सुरक्षा बढ़ाने और सशस्त्र बलों को लगातार विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकीय से उन्नत बनाने के लिए सरकार के निरंतर प्रयासों पर प्रकाश डाला। मांग आश्वासन को आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक बताते हुए, उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। इनमें पूंजीगत परिव्यय सहित रक्षा बजट में निरंतर वृद्धि, वित्त वर्ष 2023-24 में घरेलू उद्योग के लिए रक्षा पूंजी खरीद बजट के रिकॉर्ड 75 प्रतिशत का निर्धारण और सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी करना शामिल है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *