Dastak Hindustan

कंबोडिया के राजा ने पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति से की मुलाकात

नई दिल्ली:- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की। नोरोडोम सिहामोनी की आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली द्विपक्षीय बैठक की मुलाकात की।

इस संबंध में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि कंबोडिया के राजा महामहिम नरेश नोरोडोम सिहामोनी से मुलाकात की और नवंबर 2022 में भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए कंबोडिया की अपनी यात्रा के दौरान गर्मजोशी से स्वागत और अच्छी चर्चाओं को याद किया। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

मुलाकात कर सम्मानित महसूस कर रहा

कंबोडिया के राजा एचएम नोरोडोम सिहामोनी से मुलाकात कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हमारे दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के दौरान उनकी यात्रा, हमारे बीच मजबूत सभ्यतागत बंधन की पुष्टि करती है। आज जो विरासत संरक्षण, विध्वंस, जल संरक्षण में सहयोग में व्यक्त किया गया है। और सामाजिक-आर्थिक परियोजनाएं, “जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा।इससे पहले दिन में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत में कंबोडियाई राजा का स्वागत किया।

नोरोडोम सिहमोनी की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों स्थापित किया 

कंबोडियाई राजा नोरोडोम सिहमोनी की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के समारोह की परिणति का प्रतीक है। कंबोडिया के राजा की यह यात्रा लगभग छह दशकों के बाद हो रही है, वर्तमान राजा के पिता की अंतिम यात्रा 1963 में हुई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और कंबोडिया “सभ्यता, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों और लोगों से लोगों के गहरे संबंधों” द्वारा चिह्नित “गर्म और मैत्रीपूर्ण राष्ट्रों” का आनंद लेते हैं। दोनों देशों के बीच संबंध साझा पर आधारित हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *