Dastak Hindustan

सोनभद्र में वरिष्ठ कोषाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनर दिवस का आयोजन सम्पन्न

सोनभद्र से विवेक मिश्रा की स्पेशल रिपोर्ट

सोनभद्र (उत्तर प्रदेश):- जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में वरिष्ठ कोषाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनर दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ।

जनपद के पेंशनरों की समस्याओं का समयबद्धता के साथ निस्तारण कराने के उद्देश्य वरिष्ठ कोषाधिकारी  अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनर दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ कोषाधिकारी के द्वारा पेंशनर दिवस में उपस्थित सभी पेंशनरों से उनका परिचय प्राप्त करते हुए उनकी सेवाओं के लिए बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामना की गई।

उन्होंने पेंशनरों से उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी हासिल करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों का आह्वान किया कि पेंशनर्स की समस्याओं का समयबद्धता के आधार पर निस्तारण कराया जाए। उन्होंने पेंशनर दिवस के अवसर पर समस्त विभागों के आहरण वितरण अधिकारियों का आह्वान किया कि सेवानिवृत्त के उपरान्त अधिकारियों/कर्मचारियों की पेंशन एवं लंबित भुगतान को प्राथमिकता पर निस्तारित किया जाये। इस अवसर पर वरिष्ठ कोषाधिकारी श्री अजय कुमार सिं ने पेंशन आहरित करने वाले समस्त पेंशनरों/परिवारिक पेंशनरों का आह्वान करते हुये कहा कि जिनकी जीवित प्रमाण पत्र की अवधि समाप्त हो रही है, ऐसे समस्त पेंशनर अपने-अपने जीवित प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र सुविधा का लाभ उठाते हुये ऑनलाइन आवेदन करके अपना अपना जीवन प्रमाण पत्र भेज सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त सुविधा का लाभ उठाने के लिए पेंशनर अपने घर के नजदीकी जन सुविधा केंद्र अथवा साइबर कैफे या स्वयं के डिवाइस स्केनर के माध्यम से अपना जीवित प्रमाण पत्र भेज सकते हैं, इसके लिए कोषागार कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं है।

पेंशन दिवस के अवसर पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं पेशनर्स के द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस मौके पर पेंशनर्स संगठन के पदाधिकारियों द्वारा विशेश रूप से चिकित्सा प्रतिपूर्ति का समय से भुगतान के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित विभाग को जिलाधिकारी द्वारा निर्देश देने का अनुरोध किया गया, जिस समय पर वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिलाधिकारी द्वारा समस्त विभागों को निर्देशित कराने का आश्वासन दिया गया। इस अवसर पर 100 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ पेंशनर्स महाराजी देवी व पार्ववती देवी का साल देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर पेंशनर्स, जिला संयुक्त चिकित्सालय विभाग, कारागार, जिला सैनिक कल्याण विभाग, वाणिज्य कर विभाग सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व कार्मिकगण उपस्थित रहें।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *