Dastak Hindustan

अपने समय की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस थी ज़ीनत 

70 के दशक की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस जीनत अमान आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। जैसे ही जीनत का नाम आता है, सभी के दिमाग में जीनत के फिल्मों वाले लुक सामने आ जाते हैं। जीनत एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनके आने के बाद से ही बाॅलीवुड फिल्मों में बोल्ड और ग्लैमरस अंदाज दिखाया जाने लगा। उनके पहले तक सभी एक्ट्रेस फिल्मों में भारतीय रूप में ही नजर आती थीं। जीनत ने अपनी एक अलग ही छवि बना ली थी। वे फिल्मों में अपने ड्रेसिंग सेंस के जरिए ज्यादा सुर्खियां बटोरती थीं। जीनत ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में की हैं

अपने समय की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस थी ज़ीनत   

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ज़ीनत अमान सबसे जाना माना नाम है। अपनी बोल्डनेस और दमदार एक्टिंग लिए ज़ीनत 70 और 80 के दशक में अधिक फीस लेने वाली एक्ट्रेस में से थी। उन्होंने 19 साल की उम्र में ब्यूटी पेजेंट, फेमिना मिस इंडिया पेजेंट और मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल में जीत हासिल की थी। देव आनंद के साथ उनकी फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ अपने समय की बेहतरीन फिल्मो में गिनी जाती है. नजर डालते हैं उनकी कुछ बेहतरीन फ़िल्में।

लावारिस (1981)प्रकाश मेहरा निर्देशित फिल्म ‘लावारिस’ में ज़ीनत,अमिताभ बच्चन, अमजद खान, राखी गुलज़ार और रंजीत नजर आए थें. फिल्म में एक अनाथ बच्चें की कहानी दिखाई है। जो मां की मौत के बाद एक शराबी उसे पालता है। लेकिन उसे अनाथ बच्चें यानी अमिताभ को यह नहीं पता होता है की उसके पिता अमजद खान है जिनके घर में वो रहता है। इस फिल्म में अमिताभ और ज़ीनत की केमिस्ट्री को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।

.क़ुरबानी (1980)

साल 1980 में आई फिल्म क़ुरबानी को एक्टर फिरोज खान ने डायरेक्टर और प्रोड्यूस किया था। ज़ीनत इस फिल्म में कैबरे डांसर और सिंगर शीला की भूमिका में नजर आई थीं। इस फिल्म में फिरोज खान, विनोद खन्ना, अमजद खान, कादर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी. ये फिल्म 1980 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।

 

 

 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *