नई दिल्ली:- आजकल यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए पैसे ट्रांसफर करना बेहद आसान हो गया है लेकिन कभी-कभी छोटी सी गलती के कारण पैसे गलत अकाउंट में भेज दिए जाते हैं। यदि आपने भी गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ सरल उपाय हैं जिनसे आप अपनी राशि वापस पा सकते हैं।
जब भी आप यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्राप्तकर्ता का अकाउंट और नाम सही हो। अगर गलती से पैसे गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी बैंक से तुरंत संपर्क करना चाहिए। बैंक आपको ट्रांजैक्शन के विवरण के साथ अपनी शिकायत दर्ज कराने का निर्देश देगा।
UPI सिस्टम में ट्रांजैक्शन के बाद ट्रांसफर किए गए पैसों को रिवर्स (वापस) करना मुश्किल हो सकता है लेकिन यदि आपके द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन में कुछ मिनट ही बीते हैं तो कई बार बैंक इसे ट्रैक करके सही खाते में ट्रांसफर कर देता है। इसके लिए आपको अपने बैंक से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए और उन्हें सही जानकारी देनी चाहिए।
इसके अलावा अगर पैसे किसी ऐसे अकाउंट में भेजे गए हैं जिसे अब भी सक्रिय और सही व्यक्ति का है, तो आप प्राप्तकर्ता से संपर्क करने की कोशिश कर सकते हैं और उनसे पैसे वापस करने की विनती कर सकते हैं। अगर प्राप्तकर्ता मदद करता है तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।
एनएफटी या अन्य डिजिटल लेन-देन प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी यूपीआई ट्रांजैक्शन को ट्रैक किया जा सकता है लेकिन सावधानी बरतने की सबसे अधिक आवश्यकता है ताकि भविष्य में ऐसे मुद्दों से बचा जा सके।
यूपीआई के जरिए पैसों के गलत ट्रांसफर के मामले में अगर सही कदम उठाए जाएं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा।