Dastak Hindustan

एआई और ड्रोन नीति से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में होगी वृद्धि: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):-उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए एक और कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अधिकारियों की टीम से शुक्रवार को राज्य सरकार की कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और ड्रोन नीतियों पर जल्द ही काम करने को कहा।

राज्य सरकार ने लखनऊ में एक एआई सिटी के लिए लगभग 70 एकड़ भूमि की पहचान की है और इसे जल्द ही स्थापित किया जाएगा। इस विकास से अवगत लोगों ने कहा। सरकार को ड्रोन निर्माण और प्रशिक्षण के लिए प्रस्ताव मिले हैं। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रोन नीति को जल्द से जल्द लाई जानी चाहिए।

इस पहल से उत्तर प्रदेश में तकनीकी उद्योगों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले ही कई योजनाएं शुरू की हैं जिनका उद्देश्य राज्य के विकास को बढ़ावा देना है जिनमें किसानों, गरीबों और बेरोजगार युवाओं के लिए योजनाएं शामिल हैं।

एआई सिटी की स्थापना

एआई सिटी की स्थापना से उत्तर प्रदेश में तकनीकी उद्योगों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह शहर एआई और अन्य तकनीकी कंपनियों के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करेगा जिससे राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी

ड्रोन नीति

ड्रोन नीति को जल्द से जल्द लाने से उत्तर प्रदेश में ड्रोन निर्माण और प्रशिक्षण को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह नीति ड्रोन उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी और राज्य में रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *