नई दिल्ली :- चीन ने पिछले दो दशकों में तेज़ी से विकास किया है और इसका परिणाम यह रहा है कि चीन में विदेशी लग्जरी कार निर्माता कंपनियों ने अच्छी बिक्री की है। एक समय था जब चीन की ऑटो कंपनी बीएमडब्ल्यू, पोर्शे, ऑडी, और मर्सिडीज-बेंज जैसी लग्जरी कार कंपनियों से पिछड़ गई थी।
चीन में लग्जरी कारों की बिक्री में गिरावट
चीन में लग्जरी कारों की बिक्री के पिछले दो तिमाही के आंकड़े बताते हैं कि बीएमडब्ल्यू, पोर्शे, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज जैसी कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई है। इसके विपरीत, भारत में लग्जरी कारों की मांग तेजी से बढ़ी है। इस स्थिति पर सवाल उठता है कि क्या ये लग्जरी कारों की बिक्री का खेल है, या क्या चीन के लोग लग्जरी कारों से मोहभंग कर रहे हैं, या फिर भारत एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है।
चीन में लग्जरी कारों की बिक्री में कमी का कारण
चीन की अर्थव्यवस्था ने पिछले 20 वर्षों में तेजी से विकास किया, लेकिन अब इसमें ठहराव आ गया है। महंगाई में वृद्धि के कारण अब चीनी लोग लग्जरी कारों की जगह सस्ती इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कार खरीदना पसंद कर रहे हैं।
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में चीन में पोर्शे और फेरारी जैसी लग्जरी कारों की बिक्री में गिरावट आई है। पोर्शे की बिक्री में 24% और फेरारी की बिक्री में 25% की गिरावट दर्ज की गई है। इसी तरह बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज की बिक्री में भी कमी आई है।