Dastak Hindustan

छात्रों का ज्ञान बढ़ाएंगे ‘दीक्षा’ के शॉर्ट लर्निंग कंटेंट-एसेसमेंट लिंक्स, देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश:- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को अब दीक्षा एप के शॉर्ट लर्निंग कंटेंट एवं एसेसमेंट लिंक्स के माध्यम से ज्ञानवान बनाने का प्रयास शुरू किया है। इन लिंक्स को स्कूल के शिक्षक, बच्चों के अभिभावकों को उपलब्ध कराएंगे। इससे पढ़-लिखकर कक्षा 6 से 8 तक के बच्चे अपनी गणितीय क्षमता में सुधार कर सकेंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत दीक्षा एप के सम्बन्धित लिंक भी साझा किये गये हैं। निर्देशों के अनुसार, सभी शिक्षकों को इन कंटेंट्स लिंक्स को प्रत्येक सप्ताह 10 अभिभावकों/बच्चों तक अनिवार्य रूप से साझा करना है।

 

 

पारंगत होंगे नौनिहाल

योगी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह की अगुवाई में होने वाले इस प्रयास से न सिर्फ बच्चों की बीजगणितीय अवधारणा, व्यंजकों के गुणनफल एवं सर्वसमिकाएं और घनमूल जैसे विषयों की जानकारियों में सुधार आएगा, बल्कि वे इनमें पारंगत भी बनेंगे। अभिभावक भी अपने नौनिहालों की पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान रख सकेंगे।

 

 

बता दें कि ये लिंक्स प्रोजेक्ट आई-स्मार्ट 2.0 के अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह मंगलवार तथा शुक्रवार को गणित अथवा विज्ञान विषय के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन के आधार पर पढ़ाए जाने वाले पाठ के महत्वपूर्ण प्रकरणों से सम्बंधित शॉर्ट लर्निंग कंटेंट एवं एसेसमेंट लिंक्स दीक्षा के माध्यम से उपलब्ध कराये जाने से सम्बन्धित हैं।

 

 

इन विषयों और कक्षाओं के ये हैं लिंक्स*

गणित, कक्षा-6

बीजगणितीय अवधारणा: भाग 2

https://rb.gy/ee70j

Assessment

https://rb.gy/z33qo

 

कक्षा-7

व्यंजकों का गुणनफल एवं सर्वसमिकाएँ: भाग 2)

https://rb.gy/67jce

Assessment

https://rb.gy/k32bp

 

कक्षा- 8

घनमूल: भाग 2 https://rb.gy/wamqm

 

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *