Dastak Hindustan

3 दिन 19 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी के 13 गांव पानी में डूबे, रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली:- देशभर में भारी बारिश के चलते कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन चुकी है। मौसम विभाग ने केरल, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में मंगलवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में 17-18, राजस्थान में 18, ओडिशा में 19 और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 18 और 19 जुलाई को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है. इसके साथ ही घर से जरूरी काम पड़ने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी है।

 

 

भीषण बारिश के चलते देशभर के कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थति बन गई है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड से लेकर पूर्वोत्तर और महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक तक झमाझम बारिश और बाढ़ के चलते नदियां उफान पर हैं। यूपी, बिहार, गुजरात और असम से लेकर कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है। मौसम विभाग ने इस बीच सोमवार को यूपी समेत 19 राज्यों में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

 

मंगलवार को यानी आज के दिन केरल, गोवा, महाराष्ट्र में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में 17-18, पूर्वी राजस्थान में 18, ओडिशा में 19 और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 18-19 जुलाई को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है ।

 

 

सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश , जम्मू -कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, झारखंड, ओडिशा , पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बीते 24 घंटे में कई राज्यों में भारी बारिश हुई। गुजरात के वलसाड और नवसारी में घरों में कई फुट तक पानी घुस गया है। केरल के सात जिलों और कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में भारी बारिश के चलते सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहे।

 

अनंतनाग में बादल फटा

रविवार को दक्षिण कशमीर में देर रात बादल फटने से बाढ़ आ गई थी, इसके चलते एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना में एक मवेशी की भी मौत हुई है प्रशासन नुकसान का आकलन कर रहा है। इसके साथ ही लोगों की मदद करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

 

 

यूपी के 900 गांव बाढ़ से प्रभावित

उत्तर प्रदेश में गंगा, गोमती और घाघरा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने की वजह से मगंगा, गर्रा, खनौत, राप्ती, बूढ़ी राप्त, कानो, शारदा नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैंय लखीमपुर खीरी से लेकर बलरामपुर, अयोध्या, उन्नाव और बलिया, बस्ती समेत 20 जिलों के करीब 900 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। बलिया में घाघरा नदी के कटाव की वजह से 13 गांव पानी में डूबे हुए हैं. वाराणसी में 48 घंटे में गंगा नदी का जल स्तर दो मीटर तक बढ़ा है।

 

 

दिल्ली में जमकर बारिश

सोमवार सुबह दिल्ली के कुथ इलाकों में सुबह तेज बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली। हालांकि कुछ देर बाद ही धूप निकल आई, दिन भर धूप और बादलों की लुकाछिपी का खेल चलता रहा। दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक 002.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। सुबह हुई बारिश की वजह से कई जगह पानी भर गया। इससे वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *