Dastak Hindustan

नींबू की खेती अधिक मुनाफे वाली खेती

नई दिल्ली:– आज हम आपको एक आइडिया दे रहे हैं, जिसकी गांव से लेकर शहर तक भारी डिमांड है। आप नकदी फसले उगाकर घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आज कल पढ़े लिखे लोग भी लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर खेती की तरफ जा रहे हैं और लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। खेती करने के लिए नकदी फसलें कुछ ऐसी हैं, जिन्हें बेहतर तरीके से करने पर लाखों रुपये की कमाई आसानी से हो जाती है। इन दिनों नींबू की खेती (Lemon farming) का चलन तेजी से बढ़ा है।

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसमें ढेर सारे लाभकारी गुण मौजूद हैं। इसके अलावा इसकी खेती भी आसानी से की जा सकती है। आज हम आपको नींबू की खेती के बारे में बता रहे हैं। नींबू के पौधे के लिए बलुई, दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है। इसके अलावा लाल लेटराईट मिट्टी में भी नीबू उगाया जा सकता है। नीबू की खेती अम्लीय या क्षारीय मिट्टी में भी की जा सकती है। इसे पहाड़ी क्षेत्रों में भी उगाया जा सकता है।

 

देश के कई राज्यों में होता है नींबू का उत्पादन

नींबू का एक पौधों को एक बार लगाने के बाद 10 साल तक पैदावार मिलती रहती है। नींबू का एक पौधा लगभग 3 साल बाद अच्छी तरह बड़ा हो जाता है। इसके पौधों से पूरा साल पैदावार होती रहती है। भारत दुनिया का सबसे अधिक नींबू उत्पादन वाला देश है। भारत में इसकी खेती तमिलनाडू, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, असम, आंध्रप्रेदश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात आदि राज्यों में की जाती है। हालांकि, पूरे भारत में इसकी खेती की जाती है। किसान अलग-अलग राज्यों में नींबू की अलग-अलग किस्मों की खेती करते है। देश में कई किसान नींबू की खेती कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं। नीबू के पौधे को सर्दी और पाला से बचाने की जरूरत होती है। 4 से 9 पीएच मान वाली मृदा में नीबू की खेती की जा सकती है।

 

नींबू की कब करें बुवाई

नींबू के बीज की बुआई भी की जा सकती है। नींबू के पौधों की रोपाई भी की जा सकती है। पौधों को रोपकर नींबू की खेती जल्दी और अच्छी होती है और इसमें मेहनत भी कम लगती है। वहीं बीज बोकर बुआई करने से समय और मेहनत दोनों अधिक लगते हैं। नींबू के पौधों की रोपाई करने के लिए नर्सरी पौधे खरीदे जा सकते हैं। खरीदे गए पौधे एक महीने पुराने और बिलकुल स्वस्थ होने चाहिए।

 

नींबू से कमाई

नींबू की खेती अधिक मुनाफे वाली खेती के रूप में की जाती है। इसके एक पेड़ में करीब 30-40 किलो नींबू मिल जाते हैं। वहीं मोटे छिलके वाले नींबू की उपज 40 से 50 किलों तक हो सकती है। नींबू की बाजार में मांग साल भर बनी रहती है। नींबू का मंडी भाव 40 से 70 रूपए किलो के हिसाब से होता है। इस हिसाब से किसान को एक एकड़ नींबू के खेती करीब 4 से 5 लाख रुपये की आसानी से कमाई कर सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *