Dastak Hindustan

यूपी में समाजवादी पार्टी को बढ़त, 31 सीटों पर आगे

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):- उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के रुझानों में समाजवादी पार्टी ने कमाल कर दिया है, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) नारे का असर देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान हुआ था। इस बार जहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था. वहीं बीजेपी ने छोटे-छोटे दलों के साथ गठबंधन किया था।

 

वहीं 2019 की बात करें तो इसमें सपा-बसपा-आरएलडी का गठबंधन था और कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा था। हालांकि गठबंधन के बावजूद सपा-बसपा ज्यादा सीटों पर जीत हासिल नहीं कर पाई थी। जहां गठबंधन ने सिर्फ 15 सीटें जीती थीं, वहीं बीजेपी ने अकेले 62 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं अपना दल (एस) को दो और कांग्रेस को एक सीट मिली थी।

 

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान हुआ था। इस बार जहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था। वहीं बीजेपी ने छोटे-छोटे दलों को एनडीए में शामिल किया था। लोकसभा चुनाव से पहले अपना दल (एस), सुभासपा, निषाद पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल एनडीए में शामिल हो गईं थीं।

 

यूपी की कई सीटों पर समाजवादी पार्टी दस हजार वोटों से आगे दिखाई दे रही है। मैनपुरी, कन्नौज, बदायूं, कैराना, फिरोजाबाद समेत कई ऐसी सीटों पर है जिनमें सपा तेजी आगे बढ़ती हुई दिखाई दे रहे हैं।

 

सुबह दस बजे तक जिन सीटों पर सपा दस हजार से ज्यादा वोटों से आगे हैं वो सीटें हैं कैराना सीट जहां से सपा की इकरा चौधरी मैदान में हैं इसी तरह मुरादाबाद सीट से रुचि वीरा, रामपुर सीट से मोहिबुल्लाह, संभल सीट से जिया उर रहमान, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिंपल यादव, एटा से देवेश शाक्य, आंवला सीट से नीरज मौर्य, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा सीट से आनंद भदौरिया 31725, मोहनलालगंज से आर.के. चौधरी, सुल्तानपुर सीट से रामभुआल निषाद दस हजार सीट से आगे हैं।

 

इन सीटों पर सपा अभी आगे है

इसके अलावा प्रतापगढ़ से शिव पाल सिंह पटेल, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, इटावा से जितेन्द्र कुमार दोहरे, कन्नौज से अखिलेश यादव, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से नारायण दास अहिरवार, कौशाम्बी से पुष्पेन्द्र सरोज, फूलपुर से अमर नाथ सिंह मौर्य, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अंबेडकर नगर से लालजी वर्मा, बहराइच से रमेश चंद्र, श्रावस्ती से राम शिरोमणि वर्मा, गोंडा से श्रेया वर्मा, डुमरियागंज से भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी, बस्ती से राम प्रसाद चौधरी आगे चल रहे हैं।

 

वहीं संत कबीर नगर से लक्ष्मीकांत पप्पू निषाद, लालगंज सीट से दरोगा प्रसाद सरोज, चंदौली से बीरेंद्र सिंह, रॉबर्ट्सगंज से छोटेलाल आगे चल रहे हैं। यूपी का असर देश को लोकसभा चुनाव के नतीजों पर साफ दिखाई दे रहा है। सुबह दस बजे तक यूपी में एनडीए और इंडिया गठबंधन जबरदस्त टक्कर दिख रही है।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *