Dastak Hindustan

लिवर डिटॉक्स करने के लिए खाए यह चार चीज

हेल्थ डेस्क  :-लिवर हमारी बॉडी का अहम अंग है जो हमारी बॉडी की अंदर से सफाई करता है। इसकी मदद से खून में जमा गंदगी बाहर निकलती है और हमारी रगों में साफ खून दौड़ता है। लिवर हमारे खाने में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट को अलग करता है और इन्हें बॉडी के हर हिस्से तक पहुंचाता है।

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के बताया लिवर को डिटॉक्सीफाई करना जरूरी है। हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें मौजूद टॉक्सिन हमारे लिवर में जमा होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे लिवर में कई तरह की परेशानियां जैसे लिवर में सूजन, पीलिया, हेपेटाइटिस और फैटी लिवर की परेशानी हो सकती है। लिवर का अगर ध्यान नहीं रखा जाए तो लिवर काम करना भी बंद कर सकता है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर उसका ध्यान रखना जरूरी है। कुछ खास फूड्स का सेवन आप अपनी डेली डाइट में शामिल करें तो आपका लिवर हेल्दी रहेगा। आइए जानते हैं कौन से ऐसे फूड हैं जो लिवर को हेल्दी रखते हैं।

अदरक का करें सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन आप लिवर को हेल्दी रखने के लिए कर सकते हैं।अदरक में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो लिवर को हेल्दी रखते हैं। अदरक में मौजूद जिंजरोल और शोगोल लिवर की बीमारियों से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचाता हैं।

पपीता का करें सेवन

पपीता औषधीय गुणों से भरपूर फ्रूट है जो लिवर को हेल्दी रखने में बेहद असरदार है। पपीता में मौजूद टैनिन, अल्कलॉइड और सैपोनिन मौजूद होता है जो लिवर में होने वाली परेशानियों को दूर करता है और लिवर को हेल्दी रखता है।

लहसुन का करें सेवन

लहसुन में लिवर को हेल्दी रखने वाले तत्व एलिसन, एलिनिन और एजोइन मौजूद होते हैं जो लिवर को हेल्दी बनाते हैं। लहसुन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण भी है जो लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचाव करते हैं। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से कच्चा लहसुन खाने से लिवर की सूजन और लिवर के कैंसर से बचाव होता है।

जैतून के तेल का करें सेवन

जैतून के तेल में सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर होते हैं जो लिवर में फैट को जमने नहीं देते। इस तेल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में ये तेल बेहद असरदार साबित होता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *