Dastak Hindustan

आखिरी चरण का मतदान आज, 8 राज्यों की 57 सीटों पर होगा फैसला

लोकसभा चुनाव:-  लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के तहत आज 7 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान होगा। जिसमें वाराणसी सीट भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पंजाब की सभी 13 सीटों, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 सीटों पर मतदान होना है।

1 जून को ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने के साथ ही हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होना है. सातवें चरण में कुल 904 उम्मीदवारों अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

आखिरी चरण में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, अभिनेत्री कंगना रनौत, रवि किशन, निशिकांत दुबे भी मैदान में हैं।

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड जेंडर मतदाता सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के योग्य हैं।

पीएम मोदी ने कहा-  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,” लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज वोटिंग होने जा रही है। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं।”

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *