Dastak Hindustan

ईरान के सुप्रीम लीडर ने अमेरिकी छात्रों को क्‍यों दिया कुरान की हिदायत

तेहरान:- हमास के लड़ाकों ने पिछले साल अक्‍टूबर में इजरायल में घुसकर भीषण रक्‍तपात किया था। इस हमले में 1200 लोग मारे गए थे और तकरीबन 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान करते हुए गाजा पट्टी पर हमला बोल दिया था।

 

इजरायल और हमास के बीच खूनी लड़ाई पिछले कई महीनों से जारी है। पिछले दिनों इजरायल ने गाजा में विस्‍थापितों के लिए बनाए गए टेंट कैंप पर हवाई हमला कर दिया था। इसमें दर्जनों की संख्‍या में लोगों की मौत हो गई थी। घटना की चहुंओर आलोचना हुई। अमेरिका के विभिन्‍न यूनिवर्सिटी में छात्र एक बार फिर से आंदोलनरत हैं। अब ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्‍ला अली खामेनेई ने अमेरिका के आंदोलित छात्रों के नाम चिट्ठी लिखी है। खामेनेई ने अमेरिकी छात्रों से कुरान पढ़ने और उसे समझने की अपील की है।

 

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने अमेरिकी छात्रों से कुरान से परिचित होने का आह्वान किया है। अमेरिक छात्रों के नाम लिखे एक पत्र में फिलिस्तीनियों की रक्षा के लिए सहानुभूति और एकजुटता व्यक्त करते हुए खामेनेई ने छात्रों से कहा कि अल्‍लाह की मंजूरी से फतह हासिल होगी।

 

अयातुल्‍ला अली खामेनेई ने पत्र में कहा, ‘हम मुसलमानों और पूरी मानवता के लिए कुरान की सीख यह है कि जो सही है उसके लिए खड़ा होना है। इसलिए जैसा तुम्हें आदेश दिया गया है, वैसे ही दृढ़ रहो। मानवीय संबंधों के लिए कुरान की सीख है- अत्याचार मत करो और अत्याचार मत सहो। रेजिस्‍टेंस फोर्स ऐसे सैकड़ों अन्य आदेशों की व्यापक समझ और अभ्यास से आगे बढ़ता है और अल्‍लाह की अनुमति से जीत हासिल करेगा। मेरी आपको सलाह है कि आप कुरान से परिचित हो जाएं। उन्होंने आगे अपने पत्र में कहा कि जैसे-जैसे इतिहास का पन्ना पलट रहा है, आपको इसके सही पक्ष की तरफ खड़े रहना होगा।

 

‘परिस्थ्तियां बदल रही हैं’

ईरान के सुप्रीम लीडर ने आगे कहा कि परिस्थितियां बदल रही हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आज परिस्थितियां बदल रही हैं। पश्चिम एशिया के महत्वपूर्ण क्षेत्र का एक अलग भाग्य इंतजार कर रहा है। वैश्विक स्तर पर लोगों की अंतरात्मा जाग चुकी है और सच्चाई सामने आ रही है। इसके अलावा रेजिस्‍टेंस फोर्सकी की ताकत बढ़ी है और यह और भी मजबूत होगा। बता दें कि इजरायल के हमले के खिलाफ अमेरिकी शिक्षण संस्‍थानों में एक बार फिर से विरोध प्रदर्शन होने लगे हैं।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *