Dastak Hindustan

एक कार के बिकने पर शोरूम वालों की होती है कितनी कमाई?

ऑटोमोबाइल डेस्क  :-हम कोई भी सामान खरीदने जाते हैं, तो उस सामान पर खरीदार भी प्रॉफिट कमाना चाहता है‌ । इसके लिए वो उस सामान की वास्तविक कीमत (Actual Price) में कुछ अमाउंट को जोड़ देता है।

इसी से इस कीमत में मार्जिन आ जाता है। इसी तरह कार की वास्तविक कीमत और ऑन-रोड प्राइस में भी फर्क होता है‌।  कार डीलर्स इन कारों पर प्रॉफिट कमाते हैं। अलग-अलग ब्रांड की कारों पर ये प्रॉफिट भी अलग-अलग होता है।

कार डीलर्स को होता है कितना प्रॉफिट?

कार डीलर्स एक गाड़ी के बिकने पर बेहतर प्रॉफिट कमाते हैं।  फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन (FADA) इस विषय पर एक सर्वे भी कर चुका है। इस सर्वे के मुताबिक, भारत में कार डीलर्स को एक कार पर 5 फीसदी से भी कम का मार्जिन मिलता है. FADA द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक, ये मार्जिन 2.9 फीसदी से लेकर 7.49 फीसदी तक हो सकता है।

10 लाख रुपये की कार पर कितना फायदा?

मान लीजिए कि किसी कार की एक्स-शोरूम प्राइस 10 लाख रुपये है और जिस कार डीलर से आप गाड़ी खरीद रहे हैं, उसने उस कार पर 5 फीसदी का मार्जिन रखा है, तो कार डीलर को इस 10 लाख रुपये की कार पर 50 हजार रुपये का प्रॉफिट होता है।

इसके साथ ही लोगों को जो कार मिलती है, उस पर और भी कई तरह के टैक्स भी लगे होते हैं, जिन्हें कार खरीदने के साथ ही देना पड़ता है। इसके अलावा गाड़ी के इंश्योरेंस और बाकी कामों में भी खरीदार के कुछ एक्सट्रा पैसे लग जाते हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *