Dastak Hindustan

अफगानी सीमा पर पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों को हुई मुठभेड़, गोलीबारी में पांच सैनिकों की मौत

इस्लाबाद:- पाकिस्तानी सेना ने कहा कि सोमवार को अफगानिस्तान की सीमा से लगे देश के उत्तर-पश्चिम में इस्लामी आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में पांच पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। यह गोलीबारी कल हुई घटना के बाद फिर से हुई है।

 

बयान में कहा गया है कि ये मौतें एक अधिकारी सहित दो अन्य सैनिकों के अलावा हुई हैं (जो पिछले दिन पेशावर के उत्तर-पश्चिमी शहर के बाहरी इलाके में आतंकवादियों के खिलाफ एक ऑपरेशन में मारे गए थे)।

 

बयान में कहा गया है कि पिछले दो दिनों में अफगान सीमा के करीब उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में उनके ठिकानों पर तीन खुफिया-आधारित अभियानों में कुल 23 आतंकवादी भी मारे गए हैं। सेना ने कहा कि आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ-साथ निर्दोष नागरिकों के खिलाफ कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। इसमें कहा गया है कि पांच सैनिक खैबर जिले में मारे गए।

टीटीपी नेताओं ने पड़ोसी अफगानिस्तान में ली है शरण 

सेना ने यह नहीं बताया कि आतंकवादी किस समूह के थे। अफगान सीमा के पास अराजक जनजातीय क्षेत्र लंबे समय से इस्लामी और सांप्रदायिक आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल रहे हैं, जो तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) नामक एक छत्र समूह के तहत काम करते हैं। टीटीपी का लक्ष्य सरकार को उखाड़ फेंकना और उसके स्थान पर कठोर इस्लामी कानून लागू करना है। इस्लामाबाद का कहना है कि टीटीपी नेताओं ने पड़ोसी अफगानिस्तान में शरण ली है जहां वे पाकिस्तान के अंदर हमले करने के लिए इस्लामी आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविर चलाते हैं।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंधों में आई खटास

काबुल ने पहले कहा था कि पाकिस्तान में बढ़ती हिंसा इस्लामाबाद के लिए एक घरेलू मुद्दा है। हाल के महीनों में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंधों में खटास आ गई है। इस्लामाबाद का कहना है कि काबुल पाकिस्तान को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहा है। रविवार को, पाकिस्तान ने कहा कि उसने 11 इस्लामी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है जो आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल थे, जिसमें पांच चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी, आरोप लगाया कि हमले की योजना टीटीपी ने अफगान धरती पर बनाई थी, काबुल ने पहले इस आरोप से इनकार किया था।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *