Dastak Hindustan

लखनऊ के गोमतीनगर के वास्तुखंड में सभी घरों में लगेंगे वॉटर मीटर

लखनऊ :-एक तरफ घरों में वॉटर मीटर लगाने की तैयारी और दूसरी तरफ विस्तारित एरियाज में शामिल मकानों तक पानी पहुंचाने की कवायद। दोनों ही बिंदुओं पर कार्ययोजना तैयार हो गई है और इसे जल्द ही इंप्लीमेंट करने की कवायद की जाएगी।

पहले भी हुई थी तैयारी
पहले भी वॉटर मीटर लगाने की तैयारी हुई थी लेकिन यह योजना रफ्तार नहीं पकड़ सकी थी। इसके बाद अब फिर से वॉटर मीटर लगाए जाने संबंधी कांसेप्ट लाया गया है। एक तरफ जल निगम की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गोमतीनगर के अंतर्गत वास्तुखंड को वॉटर मीटर लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। जलनिगम के वॉटर प्रोजेक्ट अधिकारी महेश गौतम ने बताया कि इस एरिया में एक हजार घरों में वॉटर मीटर लगेंगे। वहीं दूसरी तरफ, अमृत योजना के अंतर्गत भी विस्तारित एरियाज समेत सभी पुराने एरियाज में वॉटर मीटर लगाने की तैयारी हो रही है। कुल मिलाकर प्रयास यही है कि सभी घरों में वॉटर मीटर लगा दिए जाएं। जिससे पानी की खपत कंट्रोल में आ सके साथ ही पब्लिक भी पानी खपत को लेकर जागरूक हो सके।

ये होगा फायदा
1-पानी की खपत की गणना
2-पानी की बर्बादी पर रोक
3-एरियावाइज पानी सप्लाई पर नजर

विस्तारित एरियाज में भी सप्लाई
नगर निगम की ओर से भी विस्तारित एरियाज में पेयजल कनेक्टिविटी बेहतर करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैैं। अमृत योजना 2.0 के तहत इन नए इलाकों को पेयजल सप्लाई से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर कार्ययोजना तैयार हो रही है। दरअसल, जो नए इलाके निगम में शामिल हुए हैैं, उनमें अधिकांश में पेयजल की ठोस व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए ही नगर निगम की ओर से नए एरियाज को अमृत योजना में लिया गया है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *