Dastak Hindustan

दिल्ली से लेकर सुल्तानपुर तक कई ईवीएम हुई खराब, सपा ने बीजेपी पर लगाए गम्भीर आरोप

नई दिल्ली:- लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण को लेकर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है जो कि शाम बजे तक चलेंगे। इस दौरान दिल्ली की सभी सातों सीटों के साथ ही देश के 7 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है।

 

इसी बीच कुछ जगहों से ईवीएम खराब की खबर भी सामने आ रही है। यूपी में सुल्तानपुर सहित 14 सीटों पर मतदान जारी है। इसी बीच सुल्तानपुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी ने कुछ जगहों पर ईवीएम मशीन खराब होने की बात कही है। इस सम्बंध में उनका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

 

देश के संविधान को बचाने के लिए करना है वोट

पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने भी दिल्ली में कुछ जगहों पर ईवीएम मशीन खराब होने का दावा किया है। शनिवार सुबह उन्होंने मतदान के बीच कहा कि “दिल्ली में कुछ-कुछ जगहों से ईवीएम के धीमे चलने और न चलने की शिकायतें सामने आई हैं। ऐसे में मैं सभी मतदाताओं से कहूंगा कि मशीनरी की गड़बड़ी अपनी जगह है पर हमारा हौसला नहीं कम होना चाहिए। हमें गर्मी के बीच इस स्थिति में सब्र रखना है और देश के संविधान को बचाने के लिए वोट करना है। दिल्ली की चांदनी चौक के दिल्ली गेट पर भी ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली है। तो कहीं-कहीं ईवीएम धीरे चल रही है। हालांकि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का आरोप पीडीपी प्रमुख एवं पार्टी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती ने भी लगाया है। बता दें कि जम्मू कश्मीर की हॉटसीट अनंतनाग-राजौरी सीट पर भी वोटिंग जारी है।

 

संबित पात्रा को भी (EVM) ईवीएम खराब होने के कारण करना पड़ा इंतजार

मीडिया सूत्रों के मुताबिक ओडिशा के पुरी से भाजपा प्रत्याशी संबित पात्रा भी छठे चरण के दौरान अपने मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए गए। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “ईवीएम काम नहीं कर रही है। ऐसे में मुझे पोलिंग बूथ के बाहर इंतजार करना पड़ा. और लोगों को भी इस दौरान परेशानी हुई।

 

सपा ने लगाया आरोप

चुनाव के दौरान सपा (समाजवादी पार्टी) लगातार अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के जरिए वोटिंग के दौरान हो रही गड़बड़ी का आरोप लगा रही है। सपा ने जौनपुर लोकसभा के मुंगरा बादशाहपुर में बूथ संख्या 78, 143, 222 एवं 383 पर ईवीएम खराब होने की बात कही है और इसी के साथ ही चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील की है। तो वहीं श्रावस्ती लोकसभा के भिनगा में बूथ संख्या 191 के लिए आरोप लगाया है कि यहां पर पीठासीन अधिकारी महिलाओं के वोट स्वयं ही डाल दे रहे हैं हालांकि सपा की इस पोस्ट पर जिलाधिकारी की ओर से एक पोस्ट शेयर कर कहा गया है कि मतदान में कोई गड़बड़ी नहीं है।

 

सपा ने जौनपुर लोकसभा की मुंगरा बादशाहपुर विधानसभा में बूथ संख्या 51 को लेकर आरोप लगाया है कि यहां पर बीजेपी के लोग मतदाताओं और सपा कार्यकर्ताओं को डरा-धमकाकर वोट डालने से रोक रहे हैं। हालांकि इस पोस्ट पर भी जिलाधिकारी द्वारा कहा गया है कि शिकायत का संज्ञान लेते हुए तत्काल एआरओ से जांच करायी गयी, मौके पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल तैनात हैं तथा शांति व्यवस्था सामान्य है। वर्तमान में मतदान सुचारू एवं शांतिपूर्ण रूप से संचालित हो रहा है।

 

बंगाल में सीएम ने लगाए आरोप

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा है कि भाजपा ईवीएम से छेड़छाड़ कर वोटों में हेराफेरी करने की कोशिश कर रही है। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि आज बांकुरा के रघुनाथपुर में 5 ईवीएम पर बीजेपी का टैग लगा हुआ मिला। इसी के साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग से अपील की है कि तुरंत इस पर संज्ञान लिया जाए और कार्रवाई की जाए।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *