Dastak Hindustan

आब शादी का करवाएं इंश्योरेंस

वेडिंग इंश्योरेंस  :-सांस्कृतिक और धार्मिक तौर पर एक होना शादी है। केवल दो लोगों का मिलन भर नहीं है। इसमें विचार, व्यवहार के साथ-साथ एक सामाजिक ताना-बाना का अद्भुत समावेश भी है। दरअसल शादी परिवार और समाज निर्माण की सबसे लघु इकाई है।

यहीं से समाज की संरचना आकार लेती है. लेकिन दो लोगों के मिलन के उत्साह में ये सारी बाते कहीं छिप जाती हैं।

उमंग और उल्लास का ये वैभव समय के साथ बढ़ता जा रहा है, लोग शादियों को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अब विवाह चमक-दमक से भरपूर एक लग्जरी इवेंट बदल गए हैं, इसे कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के आंकड़ों से भी समझा सकता है। इस साल पूरे देश में लगभग 35 लाख शादियां होंगी, जिसमें तकरीबन 4.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। विवाह समारोह में हो रहे पैसों का निवेश लगातार बढ़ता जा रहा है।

इंश्योरेंस में क्या-क्या कवर होगा?

अगर शादी किसी भी कारण से रद्द (कैंसिल) हो जाती है या किसी दूसरी वजह से तारीख में बदलाव होता है, तो खाने वाले वेंडर को दिया गया पैसा समेत होटल और यातायात की बुकिंग के साथ जो घर या शादी स्थल को सजाने की जगह है, वो सब इसके अंतर्गत आएगी. इस क्षति का भुगतान या भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करेगी।

ऐसे ही ऐड-ऑन और राइडर्स की सुविधा भी है, जिसके तहत अगर रास्ते में कुछ अनहोनी होती है तब ऐसी विशिष्ट परिस्थिति में राइडर्स वहां मदद पहुंचा सकता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *