Dastak Hindustan

मैंने गुजरात विधानसभा चुनावों और कर्नाटक में प्रचार किया- जयशंकर

नई दिल्ली:-  लोकसभा चुनाव में प्रचार पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “मैंने 10-11 राज्यों में प्रचार किया है, मुझे दो राज्यों में और जाना है। मेरे लिए प्रचार अलग था। मैंने गुजरात विधानसभा चुनावों और कर्नाटक में प्रचार किया है। लेकिन लोकसभा चुनाव अलग होते हैं। राजनीतिक रूप से जागरूक मतदाता होना एक बात है लेकिन जब आप चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं, प्रचार कर रहे हैं, दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं, यह एक अलग अनुभव है।”

भारत के बारे में पश्चिमी मीडिया की रिपोर्टिंग पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “मैं आपको बताना चाहता हूं, एक ‘अंतरराष्ट्रीय खान मार्केट गैंग’ भी है। ये वे लोग हैं जो यहां के हकदार लोगों से जुड़े हुए हैं। वे उनके साथ सामाजिक रूप से सहज हूं। इसलिए मुझे लगता है कि जब घरेलू खान बाजार में बिक्री कम हो जाती है, तो अंतरराष्ट्रीय खान बाजार गैंग को लगता है, मुझे इन लोगों को प्रोत्साहित करने और उन्हें समर्थन देने की जरूरत है और आप ये देख सकते हैं। भारतीय राजनीति की दिशा और भारतीय मतदाताओं की पसंद को प्रभावित करने का बहुत स्पष्ट प्रयास किया जा रहा है। यह चुनाव के समय चरम पर होता है, लेकिन यह उसके बाद भी जारी रहता है। ये रैंकिग क्या हैं? यह आपको हतोत्साहित करने, आपको अवैध ठहराने, यह दिखाने का प्रयास है कि सभी चीजें भारत में गलत हैं क्योंकि भारत उन्हें जो परिणाम देने जा रहा है वो उन्हें पसंद नहीं है।”

कांग्रेस के आरोप “भाजपा आरक्षण और संविधान खत्म कर देगी” पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “इस देश में आरक्षण पर हमला किसने किया है? ये कांग्रेस पार्टी और INDI गठबंधन के कुछ अन्य दलों ने किया है। व्यवस्थित रूप से आस्था के तर्क का इस्तेमाल किया गया और अल्पसंख्यक संस्थान बनाए गए और जिनके पास आरक्षण था, उनसे आरक्षण छीन लिया गया। संविधान में 80 संशोधन किसके द्वारा किए गए थे? यह कांग्रेस पार्टी है जिसका संविधान बदलने का सर्वोच्च रिकॉर्ड है। इसके बावजूद अब ये(कांग्रेस) कहने का साहस कर रहे हैं कि अन्य लोगों की मंशा संविधान बदलने की है।”

युवा मतदाताओं के साथ बातचीत पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने बताया, “मैं विदेश नीति और दुनिया में देश की स्थिति में लोगों की रुचि देखकर बहुत प्रभावित हूं। मुझे लोग यूक्रेन में बचाव अभियान के दौरान चुनौतियां के बारे में सबसे अधिक बार पूछते हैं। रूस के तेल मुद्दे और PoK के बारे में भी काफी पूछा जाता है। मैं आश्चर्यचकित रह गया जब संयुक्त राष्ट्र में सीट के मुद्दे पर चर्चा हुई। (जनता को) लगता है कि भारत को इसके लिए प्रयास करना चाहिए।”

कांग्रेस के नारे ‘भाजपा दक्षिण में साफ और उत्तर में हाफ’ पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “हमारी दक्षिण में (सीटें)डबल होंगी और विपक्ष के लिए उत्तर में पहले से भी ज्यादा परेशानी होगी। हम निश्चित रूप से दक्षिण में अधिक सीटें हासिल करेंगे, ओडिशा और बंगाल में हम अपनी सीटों की संख्या में सुधार करेंगे।”

PM मोदी के साथ एक राजनयिक और मंत्री के रूप में काम करने के अपने अनुभव पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “अपने शपथ ग्रहण (2014 में) के लिए अपने सभी पड़ोसियों को आमंत्रित करना उनका निजी विचार था, नौकरशाही का नहीं। वे एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जो आपको लगातार चुनौती देते हैं। उन्हें अपनी टीम की समीक्षा करने, टीम के बारे में सोचने का बहुत शौक है। यह एक संस्कृति बन गई है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भाजपा, आरक्षण और CAA पर कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश को लेकर टिप्पणी पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “वे जानती हैं कि 4 जून को परिणाम क्या होंगे। उच्च न्यायालय के फैसले पर आप अदालत से यह मत कहिए कि मैं आप आदेश नहीं मानेंगे, आप किसी उच्च न्यायालय में अपील करें यदि वह विकल्प आपके लिए खुला है। अदालत की अवहेलना करना लोकतंत्र का तरीका नहीं है। CAA में हमने उन लोगों के लिए एक रास्ता बनाया है जिन्हें इसकी आवश्यकता है, जिनके पास दावा है, हमें लगता है कि CAA उन्हें सामान्य नागरिक बनाने का तरीका है।”

कर्नाटक JD(S) सांसद प्रज्वल रेवन्ना जो यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच जर्मनी भाग गए उनका पासपोर्ट ज़ब्त करने के अनुरोध पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, “विदेश मंत्रालय को कर्नाटक से यह अनुरोध 21 मई को मिला। हमने इस पर कार्रवाई की और प्रक्रिया शुरू की गई।”

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *