Dastak Hindustan

आंखों के लिए फायदेमंद है एवोकाडो का इस्तेमाल

नई दिल्ली:– एवोकाडो सुपरफूड है। ये पोषक तत्वों से भरपूर तो होता ही है लेकिन इसका दाम आम फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है। एवोकाडो से आप नई नई रेसिपीज बना सकते हैं।

ज्यादातर लोग इसे ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल करते है। एवोकाडो में फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन अच्छी मात्रा में उपस्थित होते है। एवोकाडो में शुगर की मात्रा ने के बराबर होती है । एवोकाडो में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पाए जाते है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन आपको पेट भरा रखता है, एवोकाडो को डाइट में शामिल करने के कई और फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान कर देने वाले फायदे-

 

वेट लॉस

जो लोग अपना वजन घटाना चाहते है उनको एवोकाडो का सेवन करने से अच्छे नतीजे मिल सकते है। हेल्दी फैट्स की वजह से काफी देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं, पेट भरा होने का अहसास की वजह से आप ओवरइटिंग से बच जाते है और वजन कंट्रोल होता है।

 

कोलेस्ट्रॉल लेवल

एवोकाडो का इस्तेमाल लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर में बढ़ाता है। इसमें मौजूद हाई पोटेशियम कंटेंट ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है, जो इसे हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

 

आंखों के लिए

एवोकाडो में एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन पाए जाते है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एवोकाडो का सेवन मैक्यूलर पिगमेंट को बढ़ाता है, ये विजन को ठीक करने और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाने के लिए लाभकारी है।

 

डायबिटीज

जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से परेशान है, तो उन सभी को एवोकाडो कैसेवन करना चाहिए ताकि आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकते है इसे आगरा आप अपनी डाइट में शामिल करते है तो इससे से इंसुलिन और ग्लूकोज लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है, जिससे डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम हो जाता हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *