Dastak Hindustan

₹1000 प्रति महीना निवेश करें रिटायरमेंट से पहले बन सकते हैं करोड़पति

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान :-काफी लोग ऐसे हैं जो रिटायरमेंट के बाद कम से कम 1 करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहते हैं। वैसे आप चाहें तो रिटारमेंट से पहले ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना होगा।

ऐसे बनेंगे करोड़पति (इन्वेस्टमेंट प्लान)

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो आप 50 साल की उम्र में ही करोड़पति बन जाएंगे। करोड़पति बनने के लिए आपको अभी से अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा SIP में निवेश करना होगा। 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए निवेश इस प्रकार करना होगा:

  • आपको साधारण SIP के मुकाबले टॉप-अप SIP का विकल्प चुनना होगा। इसमें हर साल निवेश की जाने वाली रकम का कुछ हिस्सा बढ़ाते हैं।
  • 1 करोड़ के फंड के लिए आपको शुरू में पहले साल के लिए हर महीने 1000 रुपये निवेश करने होंगे। इसके बाद हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ानी होगी। इस प्रकार 1 साल बाद आप हर महीने अगले साल तक 1100 रुपये निवेश करने होंगे। फिर एक साल बाद हर महीने एक साल के लिए 1210 रुपये निवेश करने होंगे। इस प्रकार हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाना है। इस प्रकार आपको 30 साल तक रकम निवेश करनी है।
  • 30 साल में आपकी निवेश की हुई रकम करीब 19.74 लाख रुपये होगी। अगर इस पर सालाना 13 फीसदी का रिटर्न मान लें तो 30 साल में ब्याज की रकम ही 85 लाख रुपये हो जाएगी।

इस प्रकार आप 30 साल बाद जब 50 साल के होंगे, तो आपके पास 1.04 करोड़ रुपये का फंड होगा। ऐसे में आप रिटायरमेंट से पहले ही करोड़पति बन जाएंगे।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *