Dastak Hindustan

पृथ्वी से टकराया शक्तिशाली सौर तूफान, दिखीं शानदार खगोलीय रोशनी

नई दिल्ली:– शनिवार की सुबह को दो दशकों से भी अधिक समय में सबसे शक्तिशाली सौर तूफान पृथ्वी से टकराया, जिससे तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक के आसमान में शानदार खगोलीय रोशनी दिखाई दी। इस तूफान से उपग्रहों और बिजली ग्रिड के बाधित होने की आशंका है।

ब्रिटेन में उत्तरी रोशनी, जिसे औरोरा बोरेलिस के नाम से भी जाना जाता है, के दुर्लभ नज़ारे देखे गए हैं। लिवरपूल, केंट, नॉरफ़ॉक और ससेक्स सहित कई इलाकों में लोगों ने रोशनी की तस्वीरें साझा की हैं। स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में भी इसके दर्शन हुए हैं।

यह नज़ारा तब दिखाई दिया जब वर्षों में सबसे शक्तिशाली भू-चुंबकीय तूफानों में से एक पृथ्वी से टकराया, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (NOAA) ने दुर्लभ सौर तूफान की चेतावनी जारी की. ऐसे तूफानों से लोगों को उत्तरी रोशनी देखने की संभावना बढ़ जाती है।

कोरोनल मास इजेक्शन

राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (NOAA) के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार, सूर्य से प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्रों का निष्कासन – कई कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) में से पहला – GMT के 16:00 बजे के ठीक बाद आया।  बाद में इसे “चरम” भू-चुंबकीय तूफान में अपग्रेड किया गया – अक्टूबर 2003 के तथाकथित “हैलोवीन स्टॉर्म” के बाद से पहला जिसके कारण स्वीडन में ब्लैकआउट हुआ और दक्षिण अफ्रीका में बिजली के बुनियादी ढाँचे को नुकसान पहुँचा. आने वाले दिनों में और अधिक सीएमई के ग्रह से टकराने की उम्मीद है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *