Dastak Hindustan

गुरुद्वारा पर मत्था टेकने वाले पहले प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी

कानपुर:- कानपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर सिख समुदाय के साथ मतदाताओं को साध गये मोदी। कानपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर मोदी लहर का जादू सिर चढ़कर बोला। चुनाव को और धार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनसभा की जगह रोड शो किया।

रोड शो से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुमटी गुरुद्वारा में मत्था टेककर आशीर्वाद लेने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गये। गुरुद्वारा से उपजी सहानुभूति से जहां सिख समुदाय भाजपा से अभिभूत हो उठा, वहीं रोड शो करके प्रधानमंत्री दोनों लोकसभा के मतदाताओं को साधने में सफल रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार लोकसभा चुनाव में जनता का आशीर्वाद लेने शनिवार को कानपुर पहुंचे। सबसे पहले उनका विमान चकेरी एयरपोर्ट पर उतरा, जहां पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इसके बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से गुमटी गुरुद्वारा पहुंचा, जहां पर मत्था टेककर प्रधानमंत्री ने आशीर्वाद लिया और करीब 10 मिनट तक गुरुद्वारा के प्रधान हरजीत सिंह, मीतू सागरी, बिल्ला जी, गुरविंदर सिंह छावड़ा आदि सिख धर्मावलियों के साथ बिताए। यही वह क्षण रहा जिससे सिख समुदाय अभिभूत हो उठा, हो भी क्यों न इस गुरुद्वारा पर मत्था टेकने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हो गये।

सिख समुदाय का अभिभूत होना एक और कारण रहा कि 1984 में कानपुर में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों का जो नरसंहार हुआ था उस पर भाजपा सरकार ने एसआईटी गठित कर दोषियों को जेल पहुंचाया।

 

कानपुर की जनता ने लिया हाथों हाथ

गुरुद्वारा से प्रधानमंत्री का रोड शो शुरू हुआ और करीब 1200 मीटर तक रोड शो चला जो खोवा मंडी में समाप्त हुआ। करीब सवा घंटे के रोड शो में कानपुर की जनता उनको हाथों-हाथ लिया और प्रधानमंत्री भी चहुंओर हाथ हिलाते रहे और जनता से मिल रही प्रतिक्रिया से समझ गये कि कानपुर नगर और अकबरपुर लोकसभा सीट के मतदाता भाजपा के साथ खड़े हैं। इस दौरान भौकाल एकदम टाइट है, मोदी का परिवार, अबकी बार चार सौ पार, मोदी है तो मुमकिन है, मोदी की गारंटी है और देखो देखो कौन आया विश्वगुरु आया विश्वगुरु आया जैसे नारों से आकाश गुंजायमान रहा। रोड शो में प्रशासन की ओर से 32 ब्लॉक बनाये गये थे जहां पर साधु संत से लेकर हर वर्ग व धर्म के लोग प्रधानमंत्री को देखने के लिए आतुर दिखे। खासकर छात्रों व युवाओं में मोदी का जबरदस्त क्रेज दिखा। वहीं बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाएं और अपने घरों की छतों से बच्चों ने फूल बरसाकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। रोड शो प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कानपुर नगर सीट से भाजपा उम्मीदवार रमेश अवस्थी और अकबरपुर सीट से उम्मीदवार देवेन्द्र सिंह भोले गाड़ी में सवार रहे।

 

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री के रोड शो की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने पुख्ता इंतजाम किया था। करीब पांच हजार पुलिसकर्मी और अधिकारी चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहे तो वहीं कमांडो भी लगे हुए थे। प्रधानमंत्री के चारों तरफ सुरक्षा घेरे की इस तरह की व्यवस्था की गई थी कि 360 डिग्री पर निगरानी हो सके। जो स्नाइपर्स दिल्ली से कानपुर आए थे उन्हें भी ऐसे स्ट्रेटजिक प्वाइंट्स पर तैनात किया गया था कि प्रधानमंत्री की दूर से भी चारों तरफ से निगरानी हो सके। इसी तरह कुछ पुलिस कर्मियों को रूफटॉप पर दूरबीन के साथ तैनात किया गया था। इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियां बराबर सक्रिय रही और यातायात की व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों को निर्धारित मार्ग पर तैनात कर दिया गया था। वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था की गई थी। कानपुर नगर एवं अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं को लाने वाले वाहनों को खड़ा करने के लिए अस्थायी वाहन स्टैंड भी बनाया गया था। वहीं पीएम मोदी की एक झलक पाने की लालसा में पहुंचने वाले लोगों को किसी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े, सुरक्षा तैयारियों में इसका भी ख्याल रखा गया था।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *