Dastak Hindustan

एमपी बोर्ड का रिज़ल्ट घोषित, इस लिंक पर चेक करे 10वीं और 12वीं के नतीजे

शिक्षा:- एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा में पाास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होता है। हर विषय में 33 फीसदी मार्क्स होने चाहिए. दो विषयों में पासिंग मार्क्स न आने पर सप्लीमेंट्री की परीक्षा दी जा सकती है।

पिछले साल एमपी बोर्ड 12वीं के गणित में नारायण शर्मा, कॉमर्स में प्रिंसी खेमसारा, बायोलॉजी में विकास द्विवेदी ने टॉप किया था।

यदि कोई छात्र एमपी बोर्ड परीक्षा में तीन विषयों में उत्तीर्ण नहीं होता है, तो उसे असफल माना जाएगा। ये छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। हालांकि, ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत, उन्हें उसी शैक्षणिक वर्ष के भीतर उत्तीर्ण होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

इस वर्ष एमपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में तकरीबन 10 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए। बोर्ड के अधिकारी आज शाम 4 बजे सभी का रिजल्ट जारी करेंगे।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों की घोषणा आज शाम 04 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। इस दौरान एमपी बोर्ड के अधिकारी एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में पास प्रतिशत, टॉपर्स, कंपार्टमेंटल परीक्षा की तारीख और अन्य विवरणों की घोषणा भी करेंगे।

एमपी बोर्ड ने इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा 06 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की थी और 6.5 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। पास होने के लिए इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

बोर्ड द्वारा नतीजों की घोषणा के बाद से ही छात्र www.mpbse.mponline.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले www.mpbse.mponline.gov.in पर जाएं।
  • यहां एमपी बोर्ड वाले सेक्शन में जाएं।
  • कक्षा 12वीं रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर दर्ज करें।
  • सबमिट करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड करने के लिए प्रिंट वाले आइकन पर क्लिक करें।

एमपी बोर्ड की ओर से परीक्षा का आयोजन 20 मार्च तक किया गया था, जिसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन किया गया। बोर्ड की ओर से मूल्यांकन 10 अप्रैल तक पूरा कर लिया गया था। इसके बाद, अब बोर्ड आज 12वीं कक्षा नतीजे जारी करने वाला है।

एमपीबीएसई शाम 4 बजे आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित करेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस समाप्त होने के तुरंत बाद, छात्र अपने अंक ऑनलाइन जांचने के लिए अमर उजाला के रिजल्ट पोर्टल पर जा सकते हैं।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *