Dastak Hindustan

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वचन दिया कि श्रीलंका की अखंडता और संप्रभुता की हिफाजत के लिए चीन हमेशा साथ रहेगा।

श्रीलंका:- चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संतावना दिया कि श्रीलंका की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए चीन हमेशा साथ रहेगा।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने श्रीलंका के पीएम दिनेश गुणवर्धने को श्रीलंका के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में सहायता के लिए समर्थन का आश्वासन दिया है। जिनपिंग ने कहा कि श्रीलंका की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए चीन हमेशा खड़ा रहेगा।

चीन और श्रीलंका के बीच हुई बैठक
चीन और श्रीलंका ने बुधवार को बीजिंग में एक बैठक के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मामलों में दोस्ती, शांति और एक-दूसरे के प्रति सम्मान के तहत काम करना जारी रखने में साथ देने की सहमति दी। इसके साथ ही वे एक-दूसरे के आंतरिक मसलों में हस्तक्षेप नहीं करने पर भी सहमत हुए हैं।

श्रीलंका ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “चीनी सरकार ने सांत्वना दिया है कि वह निरंतर श्रीलंका के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक प्रयासों के लिए समर्थन करते रहेंगे। श्रीलंका की स्वतंत्रता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए चीन हमेशा साथ खड़ा रहेगा।” चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने आश्वासन दिया कि श्रीलंका के विकास के लिए आवश्यक योजनाओं का चीन तरफदारी करता है। 

चीन और श्रीलंका के बीच 9 नए समझौतों पर मोहर 

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा, “चीन रबड़ चावल समझौते को आगे बढ़ाने के लिए श्रीलंका के साथ काम करने को तैयार है जो राजनीतिक विश्वास को मजबूत करने, आत्मनिर्भर बनाने और एकता की विशेषता है।” इससे पहले मंगलवार को श्रीलंकाई पीएम गुणवर्धने ने चीनी प्रधानमंत्री ली किंग से मुलाकात की थी। दोनों देशों ने 9 नए समझौतों पर हस्ताक्षर किया। फिलहाल इन समझौतों पर कोई आधिकारिक सत्यापन नही किया गया है।

जब श्रीलंका ने 2022 में खुद को डिफॉल्टर घोषणा की थी, तब चीन ही श्रीलंका का सबसे बड़ा कर्जदाता था। श्रीलंका पर 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज था, जिसमें 52 फीसदी हिस्सा चीन का था। इस आर्थिक गिरावट के बाद जिस तरह से श्रीलंका ने आर्थिक विकास किया है, इस मुद्दे पर चीन ने द्वीप राष्ट्र की प्रशंसा की है।

ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *