Dastak Hindustan

अमेरिका में बड़ा हादसा बाल्टीमोर के सबसे लंबे पुल से टकराया मालवाहक जहाज, कई वाहन पानी में गिरे

अमेरिका:- अमेरिका में समानों से लदा एक बड़ा कार्गो शिप जब बाल्टीमोर नदी में आगे बढ़ रहा था तभी उसमें अचानक बिजली कट गई जिसके कारण जहाज अचानक पुल के खंभे से टकरा गया और इस कारण बड़ा हादसा हो गया है।

बताया जा रहा है कि जहाज में सवार चालक दल के सभी सदस्य भारतीय हैं। जहाज में करीब 22 चालक दल सवार थे। जैसे ही जहाज पुल के फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकराया, सेकेंड भर के अंदर पुल नदी में समा गया। राहत और बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंच गया लेकिन जिस समय यह हादसा हुआ उस समय कई लोग और गाड़ियां पुल पर थे, इसलिए बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति होने की आशंका है।

 

बड़े पैमाने पर जान-माल की क्षति की आशंका

रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे में बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति की आशंका है। अब तक 6 लोगों के मिसिंग की रिपोर्ट है लेकिन कई लोगों को नदी में बहते हुए देखा गया है। पुल के खंभे से टकराने के बाद जहाज में आग लग गई। इसके बाद उसमें से धुंआ निकलने लगा। हालांकि अच्छी बात यह रही कि जब जहाज बिना बिजली पुल की ओर आगे बढ़ रहा था, तब अधिकारियों ने आनन-फानन में पुल के दोनों ओर कई गाड़ियों को आगे बढ़ने से रोकने में सफल रहे। मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा ये लोग हीरे हैं। इन लोगों ने कई जानें बचाई।

श्रीलंका जा रहा था जहाज

रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा मंगलवार रात स्थानीय समय के अनुसार करीब एक बजे हुआ। कार्गो शिप का नाम “डाली” बताया जा रहा है। यह जहाज 300 मीटर लंबा है  जहाज सिंगापुर में रजिस्टर्ड है और सामान लेकर यह कोलंबो जा रहा था। माना जा रहा है कि 22 अप्रैल को यह जहाज कोलंबो पहुंचता लेकिन पहले ही दुर्घटना का शिकार हो गया। यह भी बताया जा रहा है कि पुल के टूट जाने से पटाप्सको नदी से दुनिया के कई हिस्सों में जाने वाले कार्गो जहाज की आवाजाही पर असर पड़ेगा और कम से कम छह महीने तक यह रूट बाधित रहेगा।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *