Dastak Hindustan

स्विस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली दुनिया की ‘सबसे प्रदूषित’ राजधानी

नई दिल्ली:-  स्विस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली दुनिया की ‘सबसे प्रदूषित’ राजधानी है। दिल्ली को एक बार फिर से विश्व स्तर पर सर्वाधिक प्रदूषित राजधानी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 2023 में यहां पीएम 2.5 का औसत वार्षिक स्तर 102.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकॉर्ड किया गया है, जो उसे दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनाता है। 2022 में यह आंकड़ा 92.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था।

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली दुनिया की ‘सबसे प्रदूषित’ राजधानी है, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रदूषण के स्तर में लगातार कमी आ रही है। 2015 से 2023 तक पीएम 10 और पीएम 2.5 के स्तर में कमी आ रही है।

वहीं इस सूची में आश्चर्यजनक रूप से बिहार का बेगूसराय शहर भी आ गया है, जो वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक प्रदूषित महानगरीय क्षेत्र घोषित किया गया है। बेगूसराय को लेकर चौंकाने वाली बात यह है कि जो शहर पिछले साल वायु गुणवत्ता रैंकिंग में भी शामिल नहीं था, उसमें औसत पीएम2.5 सांद्रता 118.9 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। आईक्यू एयर संगठन की वार्षिक रिपोर्ट में और भी निराशाजनक तस्वीर है, क्योंकि सरकार और आम नागरिकों की तमाम कोशिशों के बावजूद वायु प्रदूषण कम करने के सभी उपाय कम पड़ रहे हैं।

आईक्यू एयर संस्था की 2022 के लिए तैयार रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत के लगभग 60 प्रतिशत शहरों में पीएम2.5 का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशानिर्देशों से कम से कम सात गुना अधिक है। एक अनुमान के मुताबिक वैश्विक स्तर पर प्रत्येक नौ मौतों में एक का कारण वायु प्रदूषण रहा है।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *