Dastak Hindustan

हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

रामेश्वर सोनी/विवेक मिश्रा की स्पेशल रिपोर्ट

सोनभद्र (उत्तर प्रदेश):- हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बतौर मुख्य अतिथि के रूप में खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने किया। श्री सिंह ने क्षमता संवर्धन कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय उत्सव योजना के रूप में प्रथम दिवस के प्रशिक्षण में मां वीणा वादिनी के चित्र पर माल्यार्पण एवं सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का आगाज किया गया इस अवसर पर कल 100 की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल हुई।

इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी सुभाष मौर्य ने बताया कि हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का मुख्य थीम का सिर्फ इतना ही आशय है की बाल वाटिका में प्रवेश लेने वाले नौनिहालो को खेल-खेल एवं गतिविधि के माध्यम से शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ा जाएगा ताकि जब वह कक्षा एक में प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन करवाएं।

इन बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा,अर्ली चाइल्ड एजुकेशन एवं नई शिक्षा नीति के तहत गुणवत्ता एवं आनंददाई शिक्षण पूरी रुचि एवं उत्सुकता के साथ ग्रहण करें प्रशिक्षक के रूप में मुख्य रूप से दिनेश मिश्रा एवं संजय कुमार तथा बाल विकास परियोजना से मुख्य सेविका माधुरी सिंह और राजकुमारी देवी शामिल रही।

इस प्रशिक्षण में चहक,पहल,परिकलन,कंलाकुर पुस्तक के माध्यम से समय की गतिविधियों बच्चों में सामाजिक और भावात्मक विकास तथा आंगनबाड़ी केंद्रों की सजावट, खेल के चार कोने ,प्रिंटेड सामग्री से सज्जित वातावरण बच्चों के हाथ के काम, दृष्टि सीमा, निर्धारित जगह ,स्कूल किट, इत्यादि आवश्यक शिक्षण सहायक सामग्रियों के साथ नौनिहालों को शिक्षा प्रदान करें। इस अवसर पर एस आर जी विनोद कुमार ए आर पी दीनबंधु त्रिपाठी, मिथिलेश द्विवेदी, अविनाश शुक्ला अखिलेश कुमार सिंह, सुनील माथुर, धर्मराज,कौशर जहां सिद्दीकी सहित दर्जनों की संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित रही।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *