Dastak Hindustan

आप जानते हैं संतरे खाने के ये गजब फायदे

सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञ फल खाने की सलाह देते हैं। आपको विशेष रूप से मौसमी फल खाने चाहिए ताकि आपके शरीर और आपके स्वास्थ्य को सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलें और आप बीमारियों से बच सकें। उनमें से एक है संतरा, जिसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

ये हैं संतरे के फायदे

2009 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, आर्थराइटिस, एंडोमेट्रियोसिस, डायबिटीज जैसी बीमारियां अब लगभग हर दूसरे परिवारों में से एक में आम हैं। अच्छी खबर यह है कि संतरे का रस पीने से दो इंफ्लेमेशन के दो जरूरी मार्कर कम होते हैं। C-रिएक्टिव प्रोटीन और फाइब्रिनोजेन का स्तर।

2010 अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, संतरे लाभ प्रदान करके और नुकसान को रोककर उच्च वसा और कार्बोहाइड्रेट वाले आहार के नकारात्मक प्रभावों का प्रतिकार करते हैं।

मेलाटोनिन एक प्राकृतिक नींद हार्मोन है जो हर शाम हमारे शरीर में उत्पन्न होता है। लेकिन स्क्रीन टाइम और व्यस्त जीवनशैली के कारण शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाती है, जिससे नींद खराब हो जाती है। 2013 में जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री के अनुसार, यही मेलाटोनिन संतरे में भी पाया जाता है, जिसके सेवन से हमारे शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा 47% तक बढ़ सकती है।

संतरे में पाए जाने वाले प्राकृतिक यौगिक नरिंगिन नियोहेस्परिडिन नाम के नेचुरल कंपाउंड के स्तर को कम करने में बहुत प्रभावी हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *