Dastak Hindustan

अमेरिका में अब हर ईवी पर नहीं मिलती है छूट, जानें क्या है नया टैक्स क्रेडिट नियम

अमेरिका में अपनी पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए सब्सिडी का फायदा लेने की सोच रहे ग्राहकों को थोड़ा रुककर नए नियमों पर गौर करना पड़ेगा, जो 1 जनवरी से देश में लागू हो गए हैं। ये नियम मोटे तौर पर सिर्फ चुनिंदा इलेक्ट्रिक मॉडलों को टैक्स छूट के लिए शामिल करते हैं, जिससे कई लोकप्रिय इलेक्ट्रिक वाहन या ईवी बाहर रह जाते हैं।

अमेरिका स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने की कोशिश में चीनी निर्माताओं और आयात दोनों से प्रतिस्पर्धा कम करने पर ध्यान दे रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन कर छूट जो बाइडेन प्रशासन के 2022 में पारित मुद्रास्फीति कमी अधिनियम का एक प्रमुख हिस्सा थी, का उद्देश्य स्थानीय मैन्युफेक्चरिंग को प्रोत्साहित करना था। और साथ ही बैटरी आपूर्ति श्रृंखला में चीन के मजबूत हस्तक्षेप को कम करना था। कुल मिलाकर, उत्तरी अमेरिका में निर्मित इलेक्ट्रिक वाहन टैक्स छूट के लिए पात्र थे, जिसने यहां बुनियादी ढांचा न रखने वाले निर्माताओं को महाद्वीप पर नए प्लांट खोलने की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया।

लेकिन, जो टैक्स छूट के लिए योग्य थीं, उन इलेक्ट्रिक वाहनों की लिस्ट लगातार छोटी होती जा रही है. इस साल 1 जनवरी से, सोमवार को लागू हुए बैटरी सोर्सिंग नियमों के कारण इसमें और भी ज्यादा कमी आई है।

अमेरिका में बैटरी सोर्सिंग नियम क्या हैं?

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दिसंबर में नए बैटरी सोर्सिंग नियमों के लिए सख्त नियम जारी किए। इन नियमों के तहत, जिन वाहनों में एक निश्चित मात्रा में विदेशी बैटरी सामग्री शामिल होगी, चाहे वे कम मूल्य के कंपोनेंट हों, वे 7,500 डॉलर (लगभग 6.25 लाख रुपये) तक जाने वाली टैक्स छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। इसे व्यापक रूप से अमेरिका में बेचे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में चीनी कंपोनेंट्स को कम करने और निर्माताओं को अमेरिका के भीतर ज्यादा निवेश करने, देश के भीतर साझेदारी की तलाश करने और संभावित रूप से अमेरिकियों के लिए ज्यादा रोजगार खोलने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में देखा जाता है।

अब कितने ईवी को टैक्स क्रेडिट से बाहर रखा गया है?

दिसंबर 31, 2023 तक टैक्स छूट के लिए कुल 43 इलेक्ट्रिक कारें योग्य थीं। अब यह संख्या घटकर सिर्फ 19 रह गई है। रिपोर्ट बताती हैं कि टेस्ला मॉडल 3 RWD, फॉक्सवैगन ID.4, बीएमडब्ल्यू X5 xDrive50e, ऑडी Q5 PHEV 55, कैडिलैक लिरिक और फोर्ड ई-ट्रांजिट अब इस सूची से बाहर हो गए हैं। अभी भी सूची में शामिल कुछ मॉडलों में पांच टेस्ला ईवी, फोर्ड एफ-150 लाइटनिंग, शेवरलेट बोल्ट ईवी और कई रिवियन मॉडल शामिल हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *