Dastak Hindustan

PCOS से हैं परेशान? इन टिप्स को करें फॉलो

आज के खराब खान-पान और बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते महिलाओं की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। इन्हीं में एक पीसीओएस की समस्या भी है जिससे इन दिनों काफी महिलाएं जूझ रही हैं। PCOS की समस्या से जूझ रही महिला को कई सारी हेल्थ से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इसे मैनेज करना चाहती हैं, तो कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके इसे कंट्रोल कर सकती हैं।

PCOS की समस्या होने पर पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है, साथ ही मूड और डाइजेशन समेत कई चीजें प्रभावित होती हैं। खासकर हार्मोनल इंबैलेंस के चलते बेली फैट बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी पीसीओएस से परेशान हो चुकी है, तो इन टिप्स को जरूर फॉलों करें आपको काफी आराम मिल सकता है।

कैसे करें PCOS को मैनेज?

वजन कंट्रोल करें

अगर आप PCOS की समस्या से परेशान हो चुकी हैं, तो आपको अपने वजन को कंट्रोल करने की जरूरत है। क्योंकि पीसीओएस में वजन बढ़ने पर महिलाओं को कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

कार्ब्स कम लें

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अपनी डाइट में कार्ब्स की कम से कम मात्रा लेनी चाहिए। क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा PCOS की समस्या होने के साथ ही वजन बढ़ाने का काम करती है और पाचन भी समस्या पैदा कर सकती है।

रोजाना एक्सरसाइज करें

इस समस्या से परेशान महिलाओं को नियमित रूप से रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और साथ ही PCOS से भी राहत मिलती है।

स्ट्रेस से दूर रहें

महिलाओं के लिए स्ट्रेस काफी खतरनाक होता है। इससे उन्हें पीसीओएस की समस्या तो होती ही है साथ ही बालों का झड़ना, चेहरा डल होना, कमजोरी होना, डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कैफीन के सेवन से बचें

PCOS में महिलाओं को कॉफी, चाय, ड्रिंक और स्मोकिंग जैसी लतों को अवॉयड करना चाहिए। इससे पीसीओएस से होने वाली समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं। साथ ही इंफर्टिलिटी भी होती है।

दालचीनी का करें इस्तेमाल

PCOS की समस्या में राहत पाने के लिए दालचीनी बेहद कारगर मानी जाती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करें या इसे पानी में उबालकर पिएं। इससे इस समस्या से राहत मिलती है।

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

इस समस्या में अपने खानपान में फाइबर रिच फूड्स जैसे साग-सब्जियां शामिल करें। एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीजें जासे बेरीज, लाल अंगुर, ग्रीन टी, एवोकाडो, बींस, दालें, नारियल तेल या ऑलिव ऑयल को शामिल करें।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *