Dastak Hindustan

CUET UG के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में क्या-क्या हैं ऑप्शन

देश की राजधानी में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय न केवल देश बल्कि दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1922 में हुई थी। डीयू में दाखिले के लिए देशभर से छात्र आवेदन करते हैं। इस विश्वविद्यालय में 16 संकाय और 86 विभाग हैं। जबकि 91 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

डीयू के प्रमुख कोर्सेज की बात करें तो इनमें बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीएएलएलबी, बीएड, बीएमएस शामिल हैं। वहीं यूनिवर्सिटी ने हाल ही में बी.टेक प्रोग्राम भी लॉन्च किया है। डीयू में इस साल करीब 71 हजार सीटों पर एडमिशन होंगे. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में 1550 से ज्यादा कोर्स कॉम्बिनेशन हैं।

आवेदन पत्र कब तक भरे जायेंगे?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए छात्रों को उन विषयों के लिए CUET परीक्षा देनी होगी। जिसकी पढ़ाई छात्रों ने 12वीं कक्षा में की है. छात्रों को 6 विषयों में CUET देना होगा। 12वीं के विषयों के अलावा छठा पेपर छात्र सामान्य अध्ययन भी भर सकते हैं। क्योंकि डीयू में कई पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण के लिए सामान्य अध्ययन विषय की आवश्यकता होती है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट के लिए फॉर्म 26 मार्च तक भरे जाएंगे। जबकि 2024-25 की CUET UG परीक्षाएं 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएंगी. वहीं, परीक्षा का रिजल्ट जून के अंत में आने की उम्मीद है।

प्रवेश के नियम क्या हैं?

डीयू में प्रवेश के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। हालाँकि, कुछ विषयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए न्यूनतम अंक भिन्न हो सकते हैं। जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/विकलांग वर्ग के छात्रों के लिए न्यूनतम अंकों में छूट दी जाएगी।

कितनी भाषाओं में होगी परीक्षा?

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. इनमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

यहां मदद मिलेगी

यदि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करते समय कोई समस्या आती है, तो वे हेल्पलाइन नंबर 011- 40759000 / 011-69227700 पर संपर्क कर सकते हैं और cuet-ug@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग- 1000 रुपये

ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस श्रेणी- 900 रुपये

एसटी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी- 800 रुपये

विदेशी उम्मीदवारों के लिए- 4500 रुपये

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *