Dastak Hindustan

सरकारी राशन की दुकान से मिलेगी ऑनलाइन साबुन-शैंपू

नई दिल्ली :- अब सरकारी राशन की दुकान से ऑनलाइन साबुन-शैंपू मिलेगी। जी हां सरकार इस पर प्लान बना रही है कि क्या PDS शॉप कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो इससे अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को को टक्कर मिल सकती है।

क्या है सरकार का प्लान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ONDC पर पीडीएस शॉप के माध्यम से कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री (Consumer Durable Products on PDS Shop) करने का प्लान बना रही है। इसकी टेस्टिंग भी चल रही है। बता दें कि ओएनडीसी सरकार की एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिसे ई-कॉमर्स की यूपीआई भी कहा जाता है। ओएनडीसी का टारगेट ई-कॉमर्स में फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों का दबदबा खत्म करना है। पीडीएस शॉप यानी उचित मूल्य की दुकानें अभी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के तहत राशन की बिक्री करती हैं। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने अब इनके जरिए कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री की टेस्टिंग हिमाचल प्रदेश के ऊना और हमीरपुर जिले से की है।

किस तरह चल रही टेस्टिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना की टेस्टिंग की शुरुआत 11 फेयर प्राइस शॉप से हो गई है। अगर यह सफल रहा तो सबसे पहले पूरे हिमाचल प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा। इसके बाद देशभर की पीडीएस दुकानों पर इसकी शुरुआत होगी और इसका दायरा बढ़ेगा।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *